September 25, 2021 11:02 am
featured भारत खबर विशेष यूपी

एक साल पहले हुआ था ऐतिहासिक राम मंदिर भूमि पूजन, जानें कब गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे रामलला

कई वर्षों के बाद सजेगा राम दरबार, इस बार भव्य होली मनाने की तैयारी

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन को आज एक साल पूरा हो गए हैं। पिछले साल 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन किया था। और अब एक साल पूरे होने के मौके पर आज अयोध्या में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर

बता दें कि राम मंदिर के भूमि पूजन का एक साल पूरे होने के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे हैं। अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। भूमि पूजन की पहली सालगिरह के खास मौके पर अयोध्या में भव्य कार्यकर्मों का आयोजन किया जाएगा।

रामलला की भव्‍य आरती करेंगे सीएम

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी रामलला की भव्‍य आरती करेंगे। इसके साथ ही वो हनुमानगढ़ी जाकर पूजा अर्चना भी करेंगे। इसके बाद सीएम राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेंगे। जिसकी जानकारी सीएम योगी ने ट्वीट कर भी दी थी।

2023 तक रामलला होंगे विराजमान

राम मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि 2023 तक रामलला मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे। हालांकि इसके बाद भी मंदिर के ऊपरी फ्लोर पर काम चलता रहेगा। बता दें कि मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद एक साल के दौरान अयोध्या का विकास भी कई गुना तेज हुआ है।

2023 तक श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा मंदिर

ट्रस्ट का कहना है कि राम मंदिर को दिसंबर 2023 तक श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि इसका पूरा निर्माण 2025 से पहले नहीं होगा। गौरतलब है कि राम मंदिर परिसर का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना के तहत ‘राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ने इसी साल फरवरी में राम जन्मभूमि परिसर के पास 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी है।

एक करोड़ रुपये का भुगतान किया गया

ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बताया था कि उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध शहर में भव्य मंदिर का निर्माण कर रहे ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन की खरीद के लिए 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

Related posts

लखनऊ: 48 घंटों में इन जिलों में होगी भारी बारिश, जानकारी के लिए पढ़ें खबर

Shailendra Singh

भारतीय रेलवे एक सितंबर से खत्म कर देगा ये फ्री सेवा

Rani Naqvi

विद्वान न्यायाधीश ने किया बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण, खामियां मिलने पर अधिकारियों को लगाई फटकार

Aman Sharma