यूपी में 5वीं पास के लिए भी मौका, इस जिले में निकली भर्तियां

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से आंगनवाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाओं की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसी क्रम में चित्रकूट जिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे पहले लखनऊ, आजमगढ़, गोंडा, जौनपुर, महोबा, बाराबंकी और कानपुर नगर के लिए ऑनलाइन आवेदन हो चुके हैं।

चित्रकूट में 516 पदों पर होंगी भर्तियां

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से चित्रकूट जिले में कुल 516 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें आंगनवाड़ी कार्यकत्री के 207 पद, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री के 47 और आंगनवाड़ी सहायिका के लिए 262 पदों पर भर्ती होनी है। इच्छुक आवेदक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 9 अगस्त, 2021 है।

शैक्षिक योग्‍यता और आयु सीमा

इसमें आंगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री के लिए कम से कम 10वीं पास होना और आंगनवाड़ी सहायिका के लिए 5वीं पास होना जरूरी है। वहीं, आंगनवाड़ी कार्यकत्री व मिनी कार्यकत्री के आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए। जबकि आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर कार्यरतों के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष है। आयु की गणना 1 जुलाई, 2021 से मानी जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया में खास बात यह है कि इसके चयन में आंगनवाड़ी सहायिका के रूप में पांच वर्ष पूरा कर चुकी आवेदकों, विधवा, परित्यक्ता, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों को वरीयता मिलेगी।

हम सब के अभिभावक थे बाबूजी: मेयर संयुक्ता भाटिया

Previous article

‘ऑक्सीजन की कमी से एक भी मौत नहीं’ बयान पर बवाल, विपक्ष ने मोदी सरकार को जमकर घेरा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured