featured यूपी

कोविड की तीसरी लहर के लिए क्‍या है तैयारी, ACS सूचना नवनीत सहगल ने दी जानकारी

कोविड की तीसरी लहर के लिए तैयारी, ACS सूचना नवनीत सहगल ने दी जानकारी   

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की ‘ट्रेस, ट्रैक और ट्रीट’ की विशेष ‘3T’ रणनीति के साथ-साथ आंशिक कोरोना कर्फ्यू और टीकाकरण अभियान से प्रदेश में कोविड संक्रमण के मामलों में कमी आई है। बीते 24 घंटों में 2.66 लाख टेस्ट किए गए हैं। सक्रिय मामले कम होने पर भी टेस्टिंग की संख्या घटाई नहीं गई है।

प्रदेश में संक्रमण दर 0.1 प्रतिशत से भी कम स्तर पर आ चुकी है, जबकि रिकवरी दर 98.5 प्रतिशत है। राज्‍य के 21 जिलों में संक्रमण का कोई मामला नहीं दर्ज हुआ है, जबकि 52 जिलों में पाए गए नए केस की संख्या इकाई अंकों में है। ये बातें शनिवार को अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताईं।

मेडिकल कॉलेजों में अब 5,869 PICU बेड्स

ACS सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि, प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में अब PICU बेड्स की संख्या 5,869 हो गई है। सभी जिलों में PICU/NICU की स्थापना के कार्य को प्राथमिकता दी जा रही है। संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर अस्पतालों में उपकरणों की उपलब्धता के लिए निर्माता कंपनियों से सीधे संवाद किया जा रहा है।

उन्‍होंने बताया कि, अस्‍पतालों में बाइपैप मशीन, PICU, मोबाइल एक्स-रे मशीन सहित जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ के पहले चरण का प्रशिक्षण कार्य पूरा हो चुका है। इनके माध्यम से अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। नवनीत सहगल ने बताया कि पीडियाट्रिक विशेषज्ञ, नर्सिंग स्टाफ और टेक्नीशियन की जरूरत के अनुसार जिलावार स्थिति का आकलन करते हुए पर्याप्त मानव संसाधन की व्यवस्था कराई जा रही है।  

Related posts

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अतीक अहमद के कब्जे की जमीन पर बनेगा चुनाव आयोग का वेयरहाउस

Aditya Mishra

मैं अभी कमजोर नहीं हुआ हूं समाजवादी पार्टी टूट नहीं सकती- मुलायम

piyush shukla

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर का पार्टी से निलंबन किया रद्द

Rani Naqvi