September 25, 2021 10:54 pm
Breaking News featured देश

अनलॉक 3 के दिशा निर्देश जारी, नाईट कर्फ़्यू  खत्म, खोले जाएंगे जिम

अनलॉक 3

अनलॉक 3 के दिशानिर्देश जारी कर दिए गए है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देश में रात में आवाजाही की इजाजत देगी दे दी गई है। साथ ही 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत भी दे दी गई है। इसी के साथ ही 5 अगस्त से योग संस्थानों को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है। मेट्रो रेल और सिनेमा घर, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम पर पूरी तरह पाबंदी जारी रहेगी।

अनलॉक 3
अनलॉक 3

 

साथ ही सरकार ने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किसी भी तरह का कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया जाएगा। सरकार ने कहा है कि किसी प्रकार की लापरवाही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सकती है। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य का पालन करने को कहा गया है। कहीं भी जाने से पहले मास्क लगाना जरूरी बताया गया है गृह मंत्रालय के मुताबिक यह फैसला राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चर्चा करके लिया गया है इसी के साथ स्कूल कॉलेज और सभी संस्थानों को लेकर भी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं स्कूल कॉलेज को लेकर कहा गया है कि स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। बाहर जाते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन डाउन को बढ़ाया गया है। इन जोन्स में सिर्फ जरूरी गतिविधियों पर ही छूट रहेगी। गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश के मुताबिक कंटेनमेंट जोन्स का फैसला जिला प्राधिकरण करेगी। वंदे मातरम मिशन के तहत सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति दी गई है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर सरकार बाद में फैसला करेगी। देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में देशव्यापी लॉकडाउन किया गया था इसके बाद चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया। केंद्र सरकार ने जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी थी इसी के चलते तीसरे चरण का अनलॉक किया गया है। देश की अर्थव्यवस्था को सुचारू करने के लिए अनलॉक की प्रक्रिया को अपनाना पड़ा। जिसके चलते धीरे-धीरे कई चीजों पर से प्रतिबंध को हटा दिया गया।

धीरे-धीरे चीजें सुचारू होने लगी है। अनलॉक 3

धीरे-धीरे चीजें सुचारू होने लगी है। वह अपनी गति से काम करने की ओर अग्रसर है। देश के तमाम तरह के क्षेत्रों में इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। कई संस्थान बंद हो चुकी हैं। कई संस्थाए ऐसी है जो मुश्किल दौर से गुजर रही है। कोरोना की मार का असर देश के तमाम तरह के क्षेत्र जैसे – व्यापार, शिक्षा, खेल व अन्य सभी क्षेत्रों में पड़ा है। इन सभी के चलते अभी भी कोरोना वायरस अपने चरम पर है। अगर कोरोना वायरस की बात की जाए तो अब यह आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच गया है। जो बहुत ही भयावह है। प्रतिदिन आने वाले संक्रमित लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI करने जा रहा नीलामी, आप भी खरीदें अच्छी  प्रॉपर्टी सस्ते में

मरने वालों की संख्या नहीं प्रतिदिन बढ़ रही है। साथ ही गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि 65 साल से ज्यादा उम्र, बीमारी से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर रहने की सलाह दी गई है। इन श्रेणी के लोगो को बहुत जरूरी होने या स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने पर ही घर से बाहर जाने की अनुमति दी गयी है। शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोगों को जाने की इजाजत नहीं होगी। अंतिम संस्कार में 20 लोग से ज्यादा शामिल होने पर रोक जारी रहेगी। सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी गई है। जिनमें भारी संख्या में भीड़ जुटती है। सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाना या शराब पीना प्रतिबंध है। ऐसा करने पर दंड लगाया जाएगा। ऐसा करने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार इसको लेकर सख्त रुख अपनाये हुए है। किसी भी प्रकार कोई भी कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

Related posts

कोरोना की जद से रिहा हुए राजधानी के अस्पताल, डॉक्टरों ने ली राहत की सांस

Shailendra Singh

राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष शहरी निकायों के चुनाव सुनिश्चित करें: मुख्य सचिव छत्तीसगढ़

Trinath Mishra

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का बयान, राम मंदिर पर दोस्ताना हल चाहते हैं मुसलमान

mahesh yadav