December 9, 2022 8:20 pm
featured देश यूपी राज्य

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कुंभ में स्वच्छता प्रबंधों का निरीक्षण किया

उमा भारती.. केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कुंभ में स्वच्छता प्रबंधों का निरीक्षण किया

केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने प्रयागराज (इलाहाबाद) में चल रहे कुंभ मेले में बेहतर स्वच्छता और स्वच्छ भारत के बारे में जागरूकता फैलाने की दिशा में उठाए गए कदमों की समीक्षा की। मेले में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के 1500 स्वच्छाग्राहियों को तैनात किया गया है। स्वच्छाग्राहियों को शौचालयों की साफ-सफाई के काम पर नजर रखने और जागरूकता फैलाने का जिम्मा सौंपा गया है। निगरानी का काम आईसीटी एप के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें स्वच्छता की स्थिति रिकॉर्ड की जाएगी। उमा भारती ने 50 स्वच्छाग्राहियों को स्वच्छता किट वितरित की और ‘स्वच्छ ग्राम’ की अवधारणा पर आधारित एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

 

उमा भारती.. केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कुंभ में स्वच्छता प्रबंधों का निरीक्षण किया

 

इसे भी पढ़ें-LIVE: PM ने प्रयागराज में किया  कुंभ कमांड सेंटर का उद्घाटन, गंगा पूजन के दौरान आस्था में हुए लीन

उमा भारती ने मेले में विशेष रूप से आयोजित किए गए स्वच्छाग्राही सम्मेलन को संबोधित किया। मंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कुंभ मेले को साफ-सुथरा और सुरक्षित बनाने की दिशा में मेला और जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने पिछले दो वर्षों में उत्तर प्रदेश में स्वच्छता कवरेज 48 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत किए जाने तथा राज्य द्वारा अब खुले में शौच से मुक्ति (ओडीएफ-प्लस) पर ध्यान केन्द्रित किए जाने के लिए राज्य सरकार की सराहना की। उन्होंने स्वच्छता के कार्य में महिलाओं के योगदान की भी प्रशंसा की। उमा भारती ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को सफल बनाने के लिए स्वच्छाग्राहियों द्वारा जमीनी स्तर पर किए गए शानदार कार्यों की भी सराहना की।

इसे भी पढ़ें-आज प्रयागराज दौरे पर जाएंगे सीएम योगी, इस बात से नाराज है अखाड़ा परिषद नाराज

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मंत्री उमा भारती के साथ मौजूद थे। उन्होंने स्वच्छाग्राहियों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता और साफ-सफाई सभी का सरोकार होना चाहिए। उत्तर प्रदेश के शहरी विकास कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने भी मेले को स्वच्छ मेला बनाने के लिए स्वच्छाग्राहियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। इस साल कुंभ मेले में 1.22 लाख सार्वजनिक शौचालय बनाए गए हैं और 20,हजार कूड़ेदान रखवाए गए हैं।

Related posts

6 राज्‍यों की 25 राज्यसभा सीटो के लिए मतदान शुरू

mohini kushwaha

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने एक साल में किया 31 हजार से अधिक मुकदमों का निपटारा

Rani Naqvi

बीजेपी के पार्षद ने की इंदौर का नाम बदलने की मांग, ”इंदूर” रखने का दिया प्रस्ताव

Breaking News