nitin gadkari केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे ‘EVEXPO 2019’ का उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रदूषण जैसी खतरनाक समस्या की मार झेल रहे देश को तत्काल तो कोई राहत नहीं मिल रही, लेकिन भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन इससे राहत अवश्य दिला सकते हैं। ऐसे ही आधुनिक इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी ‘EVEXPO 2019’  के 10वें संस्करण का आयोजन प्रगति मैदान के हॉल नं ए-3 और ए-4 में होने जा रहा है। इस एक्सपो का उद्घाटन केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। यह प्रदर्शनी 20 दिंसबर से 22 दिसंबर तक चलेगी।

ईवी एक्सपो के फाउंडर एवं आयोजक अनुज शर्मा और राजीव अरोड़ा बताते हैं, कि देश में सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण की है। और प्रदूषण कि समस्या की अहम् वजह वाहनों की बढ़ती संख्या और उससे निकलने वाला धुआं है। ऐसा नहीं की वाहनों कि भविष्य में तादाद कम होगी, बल्कि बढ़ेगी। ऐसे में ई- व्हीकल सबसे प्रभावी विकल्प के रूप में हमारे सामने है। ईवी एक्सपो एक मंच है जिसका अहम् मकसद देश में इको फ्रेंडली वाहनों को बढ़ावा देना है। अनुज शर्मा ने आगे बताया कि इस एक्सपो में पर्यावरण अनुकूल वाहन, ई-कार और ई-बसें भी प्रदर्शित की जायेंगी। इसके साथ-साथ यह एक्‍सपो रोजगार के भी अवसर उपलब्ध कराएगा।

ईवी एक्‍सपो देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी है, जिसमें इको-फ्रेंडली टू व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर व्हीकल्स, इलेक्ट्रिक बस और इलेक्ट्रिक कार्गो के साथ-साथ, वाहनों के पुर्जे, सामान, आरएंडडी, चार्जिग स्टेशन, लिथियम आयन बैटरियां और इस क्षेत्र से संबंधित प्रोडक्ट और सेवाओं में आए नए तकनीकी बदलाव और उन्नति को प्रदर्शित किया जाएगा। इस एक्सपो में 250 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ई-वाहन कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं।

यह एक्‍सपो इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्‍ट्री के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिसमें उन्‍हें अपनी नई तकनीकी को दिखाने एवं इसके अलावा इस सेक्टर में हो रहे नए शोधों और विकास एवं प्रौद्योगिकी बदलावों को भी जानने का मौका मिलेगा। एलटीएस ऑटो सॉलयूशन द्वारा आयोजित ईवी एक्‍सपो 2019 भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए समर्पित एकमात्र एक्सपो है जो एंड मील कनेक्टिविटी और ‘ईक्‍को फ्रेंडलीवाहन उद्द्योग के लिए एक कुंजी की तरह है। यह एक्‍सपो इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश में प्रदर्शकों, खरीदारों, वैश्विक नेताओं, ओपिनियन मेकर्स और मीडिया के लिए एक महत्वपूर्ण ईको सिस्‍टम बनाने में मददगार साबित होगी। इसमें रोजगार, व्यवसाय और निवेश के भी मौके बेशुमार हैं।

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    देश के लिए कांग्रेस ही एकमात्र विकल्प: बघेल

    Previous article

    भाजपा नेता ने भारत बचाओ रैली का बनाया मजाक, बताया ‘राहुल-कांग्रेस’ बचाओ रैली

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured