September 25, 2022 8:38 am
featured भारत खबर विशेष

कोरोना के बीच भारत में कम हुई भूखमरी, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार?

unnarishment 1 कोरोना के बीच भारत में कम हुई भूखमरी, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार?

जहां एक तरफ कोरोना ने लोगों को मौत की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है तो वहीं दुनियाभर में कोरोना से मरने वाले कम और गरीबी-बेकारी से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। आने वाले दिनों में ये स्थिति और भी भयंकर रूप ले सकती है। इस बीच यूएन की एक रिपोर्ट ने भारत को उम्मीद की किरण दी है।

un narsihment 2 कोरोना के बीच भारत में कम हुई भूखमरी, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार?
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई कि, भारत में पिछले एक दशक में भूखे लोगों की संख्या छह करोड़ तक घट गई है। सोमवार को यूएन ने इस रिपोर्ट को जारी किया है। ‘विश्व में खाद्य सुरक्षा और पोषण स्थिति रिपोर्ट’ के अनुमान के अनुसार 2019 में दुनिया भर में करीब 69 करोड़ लोग भूखे हैं। यह संख्या 2018 के मुकाबले एक करोड़ ज्यादा है।इस रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में अल्पपोषित लोगों की संख्या 2004-06 के 24.94 करोड़ से घटकर 2017-19 में 18.92 करोड़ हो गई। प्रतिशत के हिसाब से देखें तो भारत की कुल आबादी में अल्पपोषण की व्यापकता 2004-06 में 21.7 प्रतिशत से घटकर 2017-19 में 14 प्रतिशत हो गई।

https://www.bharatkhabar.com/jammu-kashmir-bjp-president-ravindra-raina-found-corona-positive/
इसके साथ ही इस रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि, भारत में बच्चों में बोनापन बढ़ा है तो वहीं युवाओं में मोटापे की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। इस रिपोर्ट के सामने आने से भारत ने राहत की सांस ली है। क्योंकि भारत में भूखमरी लंबे समय से चुनौती बनी हुई थी। इस रिपोर्ट ने भारत में नई उम्मीद जगा दी है।

Related posts

सरकार की कोशिश: 2022 तक सबको मिले घर

bharatkhabar

एनआईए को सौंपी जा सकती है उरी हमले की जांच

bharatkhabar

विजयादशमी में नीलकंठ का दर्शन क्यों है लाभकारी, नीलकंठ का दर्शन करें इस वीडियो में

piyush shukla