September 17, 2021 5:22 am
featured यूपी

उज्ज्वला योजना से महिलाओं की जिंदगी हो रही उज्ज्वल : नरेन्द्र मोदी

उज्ज्वला योजना से महिलाओं की जिंदगी हो रही उज्ज्वल

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को महोबा से उज्जवला योजना -2 का शुभारम्भ किया। उज्ज्वला योजना के तहत बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन और गैस चूल्हा मिल रहा है। इस मौके पर वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन्हें मजबूर होकर धुएं में खाना बनाना पड़ता था, आज उज्जवला योजना से महिलाओं की जिंदगी उज्जवल हो रही है। बहनों के स्वास्थ्य, सुविधा और सशक्तिकरण के इस संकल्प को उज्ज्वला योजना ने बहुत बड़ा बल दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी बेटियां घर और रसोई से बाहर निकलकर राष्ट्रनिर्माण में व्यापक योगदान तभी दे पाएंगी, जब पहले घर और रसोई से जुड़ी समस्याएं हल होंगी।
प्रधानमंत्री ने बताया कि योजना के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, अस्पताल, स्कूल, ऐसी अनेक मूल आवश्यकताएं है जिनकी पूर्ति के लिए दशकों का इंतजार देशवासियों को करना पड़ा।

नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड सहित पूरे यूपी और दूसरे राज्यों के हमारे अनेक साथी, काम करने के लिए गांव से शहर जाते हैं, दूसरे राज्य जाते हैं। लेकिन वहां उनके सामने एड्रेस के प्रमाण की समस्या आती है। ऐसे ही लाखों परिवारों को उज्ज्वला 2.0 योजना सबसे अधिक राहत देगी। अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मेजर ध्यानचंद को भी याद किया। उन्होंने कहा कि आज मैं बुंदेलखंड की एक और महान संतान को याद कर रहा हूं। देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार का नाम अब मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार हो गया है। इस बार हमने देखा है कि ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने मेडल तो जीते ही, अनेक खेलों में दमदार प्रदर्शन करके भविष्य का संकेत भी दे दिया है। साढ़े सात दशकों की प्रगति को हम देखते है तो हमें जरूर लगता है कि कुछ स्थितियां, कुछ हालात ऐसे हैं जिनको कई दशक पहले बदला जा सकता था।

उज्जवला योजना यूपी सरकार को 1,500 करोड़ रुपये की हुई बचत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण के शुभारंभ के लिए उत्तर प्रदेश को चुनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद देता हूं। उज्जवला योजना के माध्यम से पर्यावरण को लाभ हुआ वहीं करोड़ों महिलाओं के जीवन में बदलावा आया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश के डेढ़ करोड़ परिवारों को पहले चरण में इसका लाभ मिला। उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की आज शुरुआत हो रही है, वो सचमुच में नारी की गरिमा और उनके स्वास्थ्य की रक्षा के साथ आपके द्वारा दिया गया अनुपम उपहार है। दिसंबर 2021 तक बुंदेलखंड में पाइपलाइन से पेयजल और हर घर नल की योजना को पूरा कर पाएंगे। उज्ज्वला योजना की मदद से आज मिट्टी के तेल की खपत कम हुई है, जिससे यूपी सरकार को 1,500 करोड़ रुपये की बचत हुई है।

Related posts

किराया न चुकाने पर मकान मालिक को आया गुस्सा, कर दी फायरिगं

Rani Naqvi

कार्यवाही बाधित करने को लेकर तेलंगाना के 11 विपक्षी विधायक निलंबित

Rahul srivastava

रक्षा मंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 तक भारत 26 अरब अमेरिकी डॉलर का रक्षा उद्योग हासिल कर लेगा  

bharatkhabar