उधमसिंह नगर स्किल डेवलपमेंट में अव्वल, नीति आयोग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

देहरादून। नीति आयोग ने हाल में ही देश के 113 जिलों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास का सर्वे जारी किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक देश के 113 जिलों में उत्तराखंड के उधमसिंह नगर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस सर्वे रिपोर्ट में नीति आयोग ने उधमसिंह नगर को 3.2 प्वाइंट दिए हैं।

उधमसिंह नगर बना अव्वल

आपको बता दें की नीति आयोग ने देश के 113 जिलों में स्वास्थ्य व पोषण, शिक्षा, कृषि व जल संसाधन वित्तीय समावेशन, कौशल विकास, और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में देश के कुल 113 जिलों का चयन किया था, जिसमें उत्तराखंड का उधम सिंह नगर जिला और हरिद्वार का चयन हुआ है। इन सभी जिलों की गतिविधियों को मानीटर करने के लिए 49 संकेतकों का सहारा लिया गया था।

इन सभी जिलों को चयनित कर 49 संकेतकों के सहारे से आंकड़े जुटाने का कार्य किया गया। इसके साथ ही साल 2018 के मई तक इन सभी जिलों के आंकड़ों नीति आयोग ने अपने मानक पर देखते हुए अंक प्रदान किए। इस काम को पूरा करने के लिए लिए नीति आयोग ने सभी जिलों की गतिविधियों को मानीटर करने के लिए आध्रप्रदेश सरकार की सहायता से एक डैशबोर्ड बनाया था। जिसके बाद आए आंकड़ों में उधमसिंह नगर ने बाजी मारी है।

अन्य जिलों में भी बढ़ें कार्यक्रम बोले डॉ पंकज पाण्डेय

इस बावत सूबे के प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के निदेशक डॉ पंकज पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि ये उत्तराखँड के लिए गौरव की बात है। इसके साथ ही हमारी सरकार और माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के मार्गदर्शन और दिशा निर्देश से इस क्षेत्र में लगातार काम किया गया है। इसके फलस्वरूप उधमसिंह नगर में को कौशल विकास के क्षेत्र में प्रथम स्थान मिला है। सरकार और विभाग का प्रयास है कि अन्य जिलों में भी इस प्रकार ही कौशल विकास की गति को और भी प्रभावी बनाना है।