Breaking News यूपी

उभरते सितारे फंड की होगी शुरूआत, जानिए क्या है ये योजना

1 उभरते सितारे फंड की होगी शुरूआत, जानिए क्या है ये योजना

लखनऊ। महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मिशन शक्ति के फेज-3  की शुरूआत लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उतर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ करेंगी। उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त से मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत होने का रही है। प्रदेश के सभी जिलों में मिशन शक्ति से जुड़े भव्य आयोजन किये जायेंगे।

स्वाधीनता के ‘अमृत महोत्सव’ वर्ष को देखते हुए इस खास मौके पर कोरोनाकाल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयंसेवी संगठनों, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण आदि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जायेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, निर्यात उन्मुख छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों के लिए उभरते सितारे फंड की शुरुआत करेंगी। यह फंड एक्ज़िम बैंक और सिडबी द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित है।

WhatsApp Image 2021 08 20 at 13.51.18 उभरते सितारे फंड की होगी शुरूआत, जानिए क्या है ये योजना

इस संबंध में औपचारिक घोषणा 21 अगस्त लखनऊ में वित्त मंत्री द्वारा की जाएगी। वित्त मंत्री ने पिछले साल अपने बजट भाषण में कहा था कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम अर्थव्यवस्था में गति बनाए रखने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। इनसे लोगों को रोजगार मिलता है, ये नवोन्मेष करते हैं और जोखिम भी उठाते हैं। उसके अनुसार, इडिया एक्ज़िम बैंक के उभरते सितारे कार्यक्रम (यूएसपी) में ऐसी भारतीय कंपनियों को चिह्नित किया जाता है, जिनमें आने वाले कल की चैंपियन बनने और वैश्विक मांगों के अनुरूप उत्पादन करने की संभावनाएं हैं। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन भारतीय कंपनियों को चिह्नित किया जाता है, जो तकनीकी, उत्पाद या प्रोसेस की दृष्टि से बेहतर स्थिति में हैं।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत चिह्नित उद्यमों की बाधाओं को का पता लगाकर उन्हें उनकी वृद्धि और निर्यात रणनीतियां बनाने में सहयोग प्रदान किया जाता है। यह सहायता इक्विटी, ऋण तथा तकनीकी सहयोग के रूप में वित्तीय और सलाहकारी सेवाएं, दोनों प्रकार से प्रदान की जाती है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत एक वैकल्पिक निवेश फंड बनाया गया है, जिसे नाम दिया गया है- उभरते सितारे फंड।

यह इंडिया एक्ज़िम बैंक और सिडबी द्वारा 40-40 करोड़ रुपये के अंशदान से संयुक्त रूप से प्रायोजित है। इसके अंतर्गत 100 से अधिक संभावित प्रस्तावों की पाइपलाइन तैयार की गई है। ये कंपनियां जो फार्मा, ऑटो पुर्जे, इंजीनियरिंग सॉल्यूशन, कृषि, सॉफ्टवेयर आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित हैं। इंडिया एक्ज़िम बैंक ने पात्र कंपनियों को सहयोग प्रदान करने के लिए सिडबी के साथ मिलकर आईआईटी, आईआईएससी बैंगलोर और आईआईएम जैसी शैक्षणिक संस्थाओं सहित देशभर में विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर काम किया है।

शैक्षणिक संस्थाओं और उद्योग का यह सह-संबंध ही इस कार्यक्रम की प्रमुख विशेषता है। चिह्नित किए गए ‘उभरते सितारों’ की वृद्धि में इस पहल की अहम भूमिका होगी। साथ ही, यह कार्यक्रम रोजगार सृजन के अलावा भारत से निर्यातों को बढ़ाने और उनका विविधीकरण करने के साथ-साथ ब्रांड इंडिया को बढ़ाने में भी मददगार होगा। इस मौके पर एक्ज़िम बैंक की उप प्रबंध निदेशक हर्षा बंगारी और सिडबी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एस रामन और भारत सरकार व उत्तर प्रदेश के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे। साथ ही उद्योग निकाय, उद्यमी तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

Related posts

कांवड़ यात्रा की इजाजत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची योगी सरकार, पढ़िए पूरी खबर

Shailendra Singh

…तो इस तरह महिला पुलिसकर्मी भी मना सकेगीं राखी का त्यौहार

Shailendra Singh

सरकारी एंटीजन किट की कालाबाजारी में 4 अभियुक्त गिरफ्तार, 23 लाख की किट बरामद

Shailendra Singh