देश featured दुनिया

जपानः तेल भरते वक्त दो अमेरिकी विमान आपस में टकराए, 6 नौसैनिक लापता

जपानः तेल भरते वक्त दो अमेरिकी विमान आपस में टकराए, 6 नौसैनिक लापता

जापान में गुरुवार को तेल भरते वक्त  हवा में दो अमेरिकी विमान एफ-18 लड़ाकू विमान और सी-130 के टैंकर आपस में  टकरा गए। इस हादसे में  6 नौसैनिकों के लापता होने की खबर हैं। अमेरिकी रक्षा विभाग के अफसर के मुताबिक  हादसा जापान के तट से करीब 300 किमी दूर हुआ है। गौरतलब है कि एक एयरमैन को बचा लिया गया है। हालांकि बाकी नौसैनिकों के बारे में जानकारी नहीं मिली है।

 

जपानः तेल भरते वक्त दो अमेरिकी विमान आपस में टकराए, 6 नौसैनिक लापता
जपानः तेल भरते वक्त दो अमेरिकी विमान आपस में टकराए, 6 नौसैनिक लापता

इसे भी पढ़ेःमोदी ने जापान में शिंजो आबे से की मुलाकात,दोनों देशों के रिश्तों में जुड़ेगा नया अध्याय

नौसैनिकों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है।सैनिकों को खोजने के लिए  सर्च ऑपरेशन जारी है। इसके लिए डॉक्टर भी क्रू मेंबर्स की मदद कर रहे हैं। खबर के मुताबिक सी-130 पर 5 और एफ-18 पर दो सर्विसमैन तैनात थे। जापान ने भी मरीन्स को खोजने के लिए 4 एयरक्राफ्ट और तीन जहाज भेजे हैं। जापान द्वारा जहाज भेजे जाने का अमेरिका ने शुक्रिया जताया।

इसे भी पढ़ेःउत्तराखण्ड में पर्यटन, योगा, खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश की पर्याप्त संभावनाएं हैं: जापान एम्बेसडर

मालूम हो कि अमेरिकी नौसेना ने बयान जारी कर कहा कि दोनों जहाजों ने इवाकुनी स्थित मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन से उड़ान भरी थी। इस तरह की उड़ानें नियमित ट्रेनिंग का हिस्सा हैं।लेकिन गुरुवार को हादसा हो गया। हादसे की जांच जारी की जा रही है।

अमेरिका की तरफ से यह भी कहा गया है कि जापान में 50 हजार सैनिक हैं और दुर्घटना को सामान्य नहीं कहा जा सकता। नवंबर में ही अमेरिकी नेवी लड़ाकू विमान जापान के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि इसमें दो क्रू मेंबरों को बचा लिया गया था।

इसे भी पढ़ेःपीएम ने अफ्रीका में भारत-जापान साझेदारी एवं डिजिटल पार्टनरशिप सेमिनार को संबोधित किया

मालूम हो कि  इससे पहले भी अमेरिका के ओस्प्रे हेलिकॉप्टर में कई गड़बड़ियां सामने आई थीं। हेलिकॉप्टर की कई बार आपातकालीन लैंडिंग कराने के अलावा एक बार क्रैश और चॉपर का हिस्सा टूटकर जापान के स्कूल में गिरा था। इन घटनाओं के चलते अमेरिका और जापान के बीच तना तनी भी सामने आी थी। इसको लेकर जापान के नागरिकों ने अमेरिकी बेस पर प्रदर्शन किया था।

महेश कुमार यादव

Related posts

मुख्यमंत्री जनवरी में हंस फाउण्डेशन द्वारा संचालित पेयजल परियोजनाओं का शुभारम्भ करेंगे

mahesh yadav

स्ट्रीट वेंडरों और टैक्सी चालकों का इस तरह से किया जायेगा वैक्सीनेशन, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Shailendra Singh

हिमाचल चुनाव LIVE: बीजेपी 43 सीटों पर वही कांग्रेस 21 सीट पर आगे

Vijay Shrer