कैलिफोर्निया: दो भारतीय-अमेरिकी नागरिकों ने जीता कांग्रेस का प्राइमरी चुनाव

कैलिफोर्निया: दो भारतीय-अमेरिकी नागरिकों ने जीता कांग्रेस का प्राइमरी चुनाव

भारतीय अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों ऐमी बेरा और रो खन्ना ने गुरुवार को कैलिफोर्निया में अपने अपने प्राइमरी चुनाव जीत लिए और अब वे छह नवंबर को कांग्रेस का चुनाव लड़ेंगे। न्यूजर्सी में कांग्रेस के लिए प्राइमरी चुनाव लड़ रहे तीन दूसरे भारतीय-अमेरिकी – हिर्ष सिंह , गौतम जायस एवं पीटर जैकब हार गए।

 

 

न्यूजर्सी में भारतीय अमेरिकी समुदाय की खासी आबादी है। कैलिफोर्निया के सातवें संसदीय जिले से तीन बार कांग्रेस का चुनाव जीत चुके, बेरा को ओपन प्राइमरी में 51 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले। रिपब्लिकन पार्टी के उनके नजदीकी प्रतिद्वंद्वी एंड्रयू ग्रांट को 32.9 प्रतिशत वोट मिले। कैलिफोर्निया में प्राइमरी के दो शीर्ष उम्मीदवार प्रतिनिधि सभा के लिए आम चुनाव लड़ते हैं।

 

 

2017 में पहली बार प्रतिनिधि सभा में प्रवेश करने वाले खन्ना ने कैलिफोर्निया के 17 वें संसदीय जिले से ओपन प्राइमरी के चुनाव में 58.9 प्रतिशत वोट हासिल कर जीत हासिल की। रिपब्लिकन पार्टी के उनके नजदीकी प्रतिद्वंद्वी रो कोहेन को करीब 25 प्रतिशत वोट मिले। डेमोक्रेटिक पार्टी के दोनों नेताओं (बेरा एवं खन्ना) के नवंबर में होने वाले कांग्रेस का चुनाव जीतने के आसार हैं।