September 17, 2021 2:45 pm
featured यूपी

लखनऊ: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत सप्ताह’ का दो दिवसीय ट्रायल पूरा

लखनऊ: 'एक भारत श्रेष्ठ भारत सप्ताह' का दो दिवसीय ट्रायल पूरा

लखनऊ: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने विश्वविद्यालय की एसोसिएट एनसीसी अधिकारी कैप्टन राज श्री की उपस्थिति में 23 और 24 जुलाई 2021 को ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत सप्ताह’ के दो दिवसीय ट्रायल रन में भाग लिया।

आठवें चरण का यह कार्यक्रम लखनऊ ग्रुप हेडक्वार्टर तथा उत्तर प्रदेश निदेशालय की ओर से 20 यू.पी. गर्ल्स बटालियन एनसीसी और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय द्वारा 26 जुलाई 2021 से 31 जुलाई 2021 के दौरान आयोजित किया जायेगा।

कार्यक्रम की समस्त गतिविधियों का संचालन नोडल अधिकारी कर्नल विनोद जोशी और प्रशासनिक अधिकारी मेजर प्रवीण कुमारी करेंगी।

विवि के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने कहा कि इस ईबीएसबी सप्ताह का उद्देश्य ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिए बातचीत और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से देश के युवाओं के बीच राष्ट्रीय एकता और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना है। ताकि हमारे युवा भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृतियों, व्यंजन, पर्यटन स्थल, इतिहास और परंपराओं के बारे में सीख सके।

विश्वविद्यालय के ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के नोडल अधिकारी प्रो. नवीन कुमार अरोड़ा ने बताया कि उत्तर प्रदेश निदेशालय कार्यक्रम की मेज़बानी करेगा जबकि कर्नाटक और गोवा निदेशालय 6 दिनों के ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रमों में अतिथि की भूमिका में रहेंगे।

20यूपी बटालियन एनसीसी की कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि यूपी निदेशालय के 125 कैडेट्स और कर्नाटक तथा गोवा निदेशालय के 125 कैडेट्स इस शिविर में सम्मिलित हो रहे हैं। 20 यूपी बटालियन एनसीसी, लखनऊ के मेजर प्रवीण ने छह दिवसीय ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम की रूपरेखा तथा प्रतिभागी एएनओ और कैडेट्स की जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से बताया।

विश्वविद्यालय की आजादी का अमृत महोत्सव समिति की अध्यक्ष प्रो. शिल्पी वर्मा ने बताया कि दोनों निदेशालयों के एनसीसी कैडेट उत्तर प्रदेश राज्य, कर्नाटक और गोवा राज्य के इतिहास, भूगोल, सांस्कृतिक विरासत, त्योहारों, रीति-रिवाजों और परंपराओं का प्रदर्शन करेंगे।

Related posts

पीएनबी घोटाला: सिन्हा का पीएम पर तंज, चौकीदार-ए-वतन सो गया

Vijay Shrer

यूपी चुनाव से पहले बीजेपी के पदाधिकारी-नेता जाएंगे मंदिर और मठ, पढ़िए पूरी खबर

Shailendra Singh

Bihar Election 2020: महागठबंधन में सीट बंटवारे पर अटकी तलवार

Trinath Mishra