featured धर्म भारत खबर विशेष

देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बारह रबी उल अव्वल का त्यौहार, रोशन की गई मस्जिदे

eid 2 देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बारह रबी उल अव्वल का त्यौहार, रोशन की गई मस्जिदे

देश में बारह रबी उल अव्वल का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शासन और प्रशासन की गाइडलाइन का पालन किया। आपको बता दें कि करोना काल के चलते ईद ए मिलादुन्नबी के जूलूस की प्रशासन की ओर से अनुमति नहीं दी गई थी। जिसके कारण मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पुरानी रीति-रिवाजों को अपनाते हुए नगर के मुख्य मार्गो पर जूलूस नहीं निकाला। बता दें कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बारह रबी उल अव्वल का त्यौहार पुलिस प्रशासन की निगरानी में बड़े ही शांति पूर्वक मनाया। इस्लाम धर्म के लोग पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन को ईद ए मिलाद उन नबी या ईद ए मिलाद के रूप में मनाते हैं।

eid देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बारह रबी उल अव्वल का त्यौहार, रोशन की गई मस्जिदे

बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक यह त्यौहार तीसरे महीने रबी उल अव्वल के बारहवे दिन मनाया जाता है। आज के दिन पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब दुनिया में तशरीफ लाए थे। जिसकी वजह से मुस्लिम समुदाय के लोग आज के दिन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन मनाते हैं। रबी उल अव्वल के मौके पर मस्जिदे और दरगाह को सजाया गया। मस्जिदे रोशन की गई। 11वी रबी उल अव्वल को घरों में नबी की शान में नात पढ़ी गई। मुस्लिम समुदाय ने जगह-जगह नाते पढ़कर नबी के जन्मदिन पर जश्न मनाया।

eid miladunnabi देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बारह रबी उल अव्वल का त्यौहार, रोशन की गई मस्जिदे

वहीं नबी के जन्मदिन पर गली मोहल्लों में सबीले लगाई गई। 12 वफात और 12 रबी उल अव्वल में फर्क ईद मिलादुन्नबी पर ढोल नगाड़ों के साथ कलियर शरीफ के लिए जायरीनों का काफिला रवाना हुआ। ईद मिलादुन्नबी पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलेही वसल्लम का पैदाइश का दिन पूरे भारतवर्ष में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। घर घर क़ुरआन शरीफ की तिलावत और लंगर वितरित किए जा रहे है। वही मस्जिदों की सजावट और जुलूस भी निकाले जा रहे हैं।

Eid Milad un Nabi देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बारह रबी उल अव्वल का त्यौहार, रोशन की गई मस्जिदे

हरिद्वार के लक्सर क्षेत्र से भी अलग-अलग गांव से ईद मिलादुन्नबी पर जुलूस निकाल विश्व प्रसिद्ध दरगाह हजरत अलाउद्दीन साबिर पाक कलियर शरीफ पैदल रवाना हुए जुलूस में शामिल जायरीनों ने बताया कि आज ईद मिलादुन्नबी पर पूरे काफिले के साथ फूल चादर लेकर पैदल कलियर शरीफ जा रहे हैं। जहां साबिर पाक की दरगाह पर फूल चादर पेश कर देश में अमन चैन के लिए दुआएं मांगेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह सरकार से बहुत खुश हैं कि उन्हें सरकार द्वारा कलियर जाने की परमिशन दी गई। वहीं उन्होंने उत्तराखंड सरकार का भी आभार व्यक्त किया है

Related posts

बदायूं: मौसेरी बहन की शादी में पहुंचा था दारोगा, हो गया वायरल, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

लॉस वेगास में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान हुई गोलीबारी का देखें वीडियो

piyush shukla

ट्विटर ने अपने मोबाइल वर्जन में किए कुछ बदलाव, मिलेगा खास एक्सपीरियंस

Aditya Mishra