December 10, 2022 7:32 am
featured मध्यप्रदेश राज्य

जनजातीय विकास मंत्री ने ‘आदिवासी वित्त विकास निगम एवं ट्रायबल रिसर्च इंस्टीटयूट’ का औचक निरीक्षण किया

मंत्री मकरम.. जनजातीय विकास मंत्री ने 'आदिवासी वित्त विकास निगम एवं ट्रायबल रिसर्च इंस्टीटयूट' का औचक निरीक्षण किया

मध्यप्रदेशः जनजातीय विकास मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने आज आदिवासी वित्त विकास निगम एवं ट्रायबल रिसर्च इंस्टीटयूट का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निगम के प्रबंधक संचालक राजेश प्रसाद मिश्रा एवं टीआरआई के अपर संचालक डॉ. बी.एस. नेताम से विभागीय गतिविधियों के बारे में चर्चा भी की।

मंत्री मकरम.. जनजातीय विकास मंत्री ने 'आदिवासी वित्त विकास निगम एवं ट्रायबल रिसर्च इंस्टीटयूट' का औचक निरीक्षण किया

मरकाम ने स्वरोजगार योजना अनुदान राशि स्वीकृति की नस्ती का अवलोकन किया। उन्होंने हितग्राहियों को बैंक लोन सहजता से उपलब्ध करने के लिये बैंक प्रबंधकों को पत्र लिखने के निर्देश दिए। मरकाम ने निरीक्षण के दौरान पुराने फर्नीचर को बदलने और कार्यालय का रिनोवेशन करवाने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें-मध्यप्रदेशः राज्यपाल ने किया शैक्षणिक नवाचारों का शुभारंभ

मंत्री मरकाम ने प्रबंध संचालक को विगत तीन वर्षों की विभागीय गतिविधियों को अपडेट कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों के लिये कार्यशाला आयोजित करें। कार्यशाला में निगम द्वारा दिलवाये गये लोन का जिन हितग्राहियों ने अधिकाधिक उपयोग किया है उन्हें प्रशंसा-पत्र दिये जायें। अन्य हितग्राही किस कारण सफल नहीं हो सके, इसकी भी समीक्षा करें और उन्हें आगे कार्य करने के लिये प्रोत्साहित किया जाये। मरकाम ने कहा कि आदिवासियों का मूल कार्य कृषि है। ऐसी योजनाएं बनाएं, जो कृषि कार्यों पर केन्द्रित हों। उन्होंने कार्यालय प्रांगण में पेंटिंग्स बेचने आए आदिवासी कलाकारों से मुलाकात की।

मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने ट्रायबल रिसर्च इंस्टीटयूट के निरीक्षण के दौरान आदिवासियों पर केन्द्रित मूर्तिकला का निरीक्षण कर उनकी कृतियों की प्रशंसा की। टीआरआई के अपर संचालक डॉ. नेताम को उन्होंने ट्रायबल म्यूजियम के लिये ट्रायबल भाषा के एक्सपर्ट की व्यवस्था के लिये निर्देशित किया।

इसे भी पढ़ें-मध्यप्रदेशः मंत्री सिलावट ने मीजल्स-रुबैला अभियान की तैयारियों की समीक्षा की

Related posts

नीतीश कुमार ने किया साफ, ‘पहले से तय नहीं था बीजेपी में जाना’

Pradeep sharma

एनसीर क्षेत्र लगातार हो रहा गर्म, अगले हफ्ते तक और भी ज्यादा हॉट हो जाएगा मौसम

bharatkhabar

पतली कमर चाहिए तो डाइटिंग छोड़िए, तनाव पर कीजिए काबू

Yashodhara Virodai