September 21, 2021 10:48 pm
featured यूपी राज्य

चुनौतियों,संकल्पों और सिद्धांतों की नाव से यात्रा करते हुए यूपी में हमारी सरकार ने तीन साल पूरे किए: सीएम योगी

yogi 2 चुनौतियों,संकल्पों और सिद्धांतों की नाव से यात्रा करते हुए यूपी में हमारी सरकार ने तीन साल पूरे किए: सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर अपनी उपलब्धियों को गिनाया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चुनौतियों और संभावनाओं के बीच संकल्पों और सिद्धांतों की नाव से यात्रा करते हुए उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार ने तीन साल पूरे कर लिए हैं. उत्तर प्रदेश की धारणा को विकास, विश्वास और सुशासन में बदलने में हमें सफलता मिली इसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा है. प्रदेश में लोकतांत्रिक मूल्यों और आदर्शों पर आम जन का विश्वास समाप्त हो रहा था, उसे बहाल करते हुए उसे सुशासन की तरफ ले जाने में सफलता मिली है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीन सालों में जो प्रदेश के सामने चुनौतियां थी उन्होंने ही हमें जूझने की प्रेरणा दी. इसी का परिणाम है कि यूपी पूरे देश में नए प्रतिमान स्थापित कर रहा है. पटरी से उतर चुके विकास की गति को हमने आगे बढ़ाया है. सीएम योगी ने कहा कि हमने यहां निवेश की संभावनाओं को बढ़ाया.

प्रदेश की कानून व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि कि बेटियों की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉयड बनाई गई. प्रदेश में अब कानून व्यवस्था बेहतर नजर आ रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि पहली बार प्रदेश में पुलिस फॉरेंसिक यूनिट बन रही है. साइबर अपराध रोकने के लिए अब हर एक रेंज में एक साइबर थाना होगा. डकैती की मामले में 60 फीसदी की कमी आई है, बलवा के मामले 27 फीसदी कम हुए है, बलात्कार के मामले भी कम हुए हैं.

सीएम ने कहा कि 75 जिलों में बिजली की आपूर्ति होगी, 1.67 लाख गांवों में बिजली पहुंच चुकी है. 1 करोड़ 24 लाख से अधिक लोगों को फ्री बिजली का कनेक्शन देने का कार्य किया गया है. प्रदेश में बड़ा आयोजन प्रयागराज में कुंभ का रहा, इसमें 24 करोड़ लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई. उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने इंटर स्टेट कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाया है. चार शहरों में मेट्रो सेवाएं चालू हो गई हैं, जबकि दो शहरों में अब भी काम चालू है.

योगी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के सहारे पांच लाख लोगों का हेल्थ बीमा कराया जा चुका है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का काम पूरा हो चुका है. यह इस साल के आखिरी में खुल जाएगा. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे अगले साल खुल जाएगा और साथ ही हम गंगा एक्सप्रेसवे बना रहे हैं. सूबे में 2017 तक सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन अब तीन साल में 30 मेडिकल कॉलेजों का काम किया गया है

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में हर राज्य को ओडीओपी योजना लागू करनी चाहिए. हर एक क्षेत्र में यूपी नंबर वन दिख रहा है. हर योजना में हमारा राज्य सफल रहा है. उन्होंने किसानों को लेकर भी उपलब्धियां गिनाईं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 1.87 किसानों को फायदा पहुंचाया. किसानों के 36 हजार करोड़ रुपये के कर्ज माफ किए गए. किसान सम्मान योजना से 12 करोड़ रुपये बांटे गए. फिलहाल सरकार किसानों की आय दोगुनी करने पर काम कर रही है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में हर राज्य को ओडीओपी योजना लागू करना चाहिए. हर एक क्षेत्र में यूपी नंबर वन दिख रहा है. इससे हर योजना में हमारा प्रदेश सफल रहा है. यूपी इन्वेस्टर समिट का कार्यक्रम और इंटरस्टेट कनेक्टिविटी का कार्यक्रम के जरिए प्रदेश को विकास की ओर ले जाने का काम किया है. प्रदेश के जिला और तहसील को 4 लेन की सड़क से जोड़ने का लक्ष्य रखा है. प्रदेश में 7 एयरपोर्ट हैं और 11 एयरपोर्ट पर काम हो रहा. जेवर एयरपोर्ट को वैश्विक स्तर पर बनाना ये सब विकास की कहानी बताता है. योगी सरकार ने दावा किया है कि प्रदेश में 33 लाख युवाओं को रोजगार मिला है.

Related posts

जानें क्या नेटफ्लिक्स भारतीय यूजर्स के लिए होने वाला है सस्ता?

Trinath Mishra

यूपी के कन्नौज जिले में एक दर्दनाक सड़क हादसे में 20 लोगों के मारे जाने की आशंका 

Rani Naqvi

सीएम फडनवीस पूरी तरह सुरक्षित

Srishti vishwakarma