कश्मीर में शुरू हो रहा हैं सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन-जरूर जाएं

कश्मीर में शुरू हो रहा हैं सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन-जरूर जाएं

नई दिल्ली। अगर आपसे पूछा जाए कि धरती पर  स्वर्ग कहा हैं तो यकीनन आप कश्मीर का नाम लेगें इसलिए तो लोग तमाम मुश्किलो  के बाद भी कश्मीर घूमनें जाते हैं पर कश्मीर को लोग ऐसे ही स्वर्ग नहीं कहा जाता कश्मीर में कई ऐसी चीजे हैं जो साबित करते हैं कि कश्मीर में स्वर्ग हैं।

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। आप किसी भी हिलस्टेशन पर घूम लीजिए। लेकिन यहां घूमने का एक अलग ही क्रेज होता है। अगर आप अभी तक कश्मीर घूमने नहीं गए हैं, तो अप्रैल के आसपास कश्मीर घूमने की प्लानिंग कर लीजिए क्योंकि 15 अप्रैल से कश्मीर में ट्यूलिप फेस्टिवल शुरू हो रहा है।

क्या हैं ट्यूलिप फेस्टिवल

कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है. 3 लेवल पर बना यह ट्यूलिप गार्डन 46 प्रकार के ट्यूलिप्स का घर है. इस ट्यूलिप गार्डन के बीचों-बीच गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए कई फाउन्टेन्स भी लगाए गए हैं. गार्डन में आने वाले लोगों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है. इसलिए यहां एक छोटा-सा फूड पॉइंट भी है, जहां आप कश्मीर के खास पकवान जैसे बाकरखानी, चॉकलेट केक और कश्मीरी कहवा का आनंद ले सकते हैं तो अगर आप भी घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कश्मीर आपके  लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।

नेचर का मजा 

अगर आप नेचर से प्यार करते हैं और अपने जीवन में नेचर को महसूस करना चाहते हैं तो इस ट्यूलिप फेस्टिवल में शिरकत जरूर करे क्योकि यें ट्यूलिप फेस्टिवल पूरा नेचर से भरा हैं।

कोकरनाग 

कोकरनाग श्रीनगर से 80 और अनंतनाग से 25 किमी की दूरी पर है. यहां कश्मीर की सबसे बड़ी झील है. इसके अलावा यहां पर कई खूबसूरत मंदिर है, जिसमें से हनुमान मंदिर,सीता मंदिर,नीला नाग,गणेश मंदिर, शिव मंदिर खास है।

हेमिस 

हेमिस लद्दाख से 40 किमी की दूरी पर स्थित है, जो पर्यटकों के बीच हेमिस मठ और हेमिस नेशनल पार्क के लिए लोकप्रिय है. हेमिस का राष्ट्रीय उद्यान जो सिंधु नदी के तट पर स्थित है. यहां का एक और लोकप्रिय आकर्षण है. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान, दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है, जहां बर्फ में पाए जाने वाली लिओपार्ड, हिरण, मकाऊ, लाल भेड़िया जैसे कई जानवर देखने को मिलते हैं।

युसमर्ग 

युसमर्ग श्रीनगर से लगभग 50 किमी की दूरी पर बडगाम जिले में स्थित है जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां पर्यटकों को घाटी के मनोरम दृश्य, बर्फ से ढकी पहाड़ की चोटियां और घास के मैदान देखने का अवसर मिलता है. पर्यटक यहां विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जैसे ट्रेकिंग, स्कीइंग और घुड़सवारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

हाउसबोट 

घरनुमा बोट यानी हाउसबोट से भरी डल झील की अपनी ही एक खूबसूरती है. रात के समय डल झील की खूबसूरती देखते ही बनती है. श्रीनगर के चिनार के पेड़ और कश्मीरी शॉल और लाल चौक खासे पॉपुलर हैं।

कब जाएं

वैसे तो कश्मीर कभी भी जा सकते हैं लेकिन ठंड के मौसम में यहां बर्फबारी बहुत ज्यादा होती है इसलिए उस वक्त जाने से बचें. इसके अलावा गर्मी के मौसम के लिए कश्मीर परफेक्ट चॉइस है. वैसे अगर आप ट्यूलिप फेस्टिवल का आनंद भी लेना चाहते हैं, तो फेस्टिवल की तारीख जानकर ही अपनी ट्रिप प्लान करें।

कैसे पहुंचे

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर हवाई और सड़क मार्ग से देशभर के सभी बड़े शहरों से जुड़ी हुई है. अगर आप रेल से यात्रा करना चाहते हैं तो जम्मू तक रेल सुविधा है, उसके आगे सड़क मार्ग से जाना होगा।

तो कश्मीर में जाकर इस ट्यूलिप फेस्टिवल का आनंद लें।