January 25, 2022 9:35 am
featured यूपी

UP: बालगृहों के बच्चों को महामारी से बचाने की तैयारी, जानिए सरकार की रणनीति

UP: बालगृहों के बच्चों को महामारी से बचाने की तैयारी, जानिए सरकार की रणनीति

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार पहले से ही तैयारियों में जुट गई है। सरकार ने राज्‍य में बच्‍चों की सुरक्षा के लिए युद्धस्‍तर पर काम शुरू कर दिया है।

इसी क्रम में कोरोना से बचाव के लिए महिला कल्याण विभाग ने मंडलवार बालगृहों एवं जिला बाल संरक्षण इकाई में प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। बुधवार को लखनऊ और वाराणसी मंडल में पहले चरण में प्रशिक्षण दिया गया। दोनों मंडलों के सभी राजकीय व स्वैच्छिक संगठनों के जरिए संचालित बालगृहों और जिला बाल संरक्षण इकाइयों में काम करने वाले स्टाफ को प्रशिक्षित कर दिया गया है।

बच्‍चों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता

इस संबंध में जानकारी महिला कल्याण निदेशक मनोज कुमार राय ने दी। उन्‍होंने बताया कि, बच्चों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है। बच्चों और कार्मिकों की मानसिक स्वास्थ्य की काउंसलिंग प्रशिक्षकों द्वारा जरूर की जाए, ऐसे निर्देश सभी बालगृहों के अधीक्षकों को दिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि, बालगृहों के कार्मिकों व बच्चों को सामाजिक और मनोवैज्ञानिक मदद भी दी जा रही है।

वहीं, लखनऊ मंडल के उप निदेशक सर्वेश कुमार पांडेय ने बताया कि प्रतिदिन सभी बालगृहों समेत अन्य विभागीय संस्थाओं में कोरोना के प्रभाव के हालातों की समीक्षा की जा रही है। बालगृहों में बच्चों को कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सभी सुरक्षित उपाय बताए जा रहे हैं। बालगृहों में नए बच्चों को रखने के लिए एक आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जा रहा है।

नौ जून तक दिया जाएगा प्रशिक्षण

उप निदेशक ने बताया कि, बालगृहों में डॉक्टर की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराने को कहा गया है, जिससे इमरजेंसी में जल्‍द सहायता मिल सके। इसके अलावा वाराणसी मंडल के उप निदेशक प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि, संस्थाओं की निगरानी मंडल स्तर पर सभी अधिकारियों के संपर्क और निर्देशन में की जा रही है। बता दें कि प्रदेश के बालगृहों व जिला इकाई संरक्षण गृह में यह प्रशिक्षण नौ जून तक ऑनलाइन दिया जाएगा।

Related posts

ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में ध्वजारोहण कर रचा इतिहास

Ravi Kumar

पहले चरण की वोटिंग शुरू, इस नए अंदाज में पहुंचे प्रेम कुमार, तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर विपक्ष पर साधा निशाना

Trinath Mishra

कल्याण सिंह पर नहीं लगे अपराधियों की जाति देखकर मारने या बचाने के आरोप

Shailendra Singh