November 28, 2021 8:24 pm
featured यूपी

सावधान! ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो आप से पहले घर पहुंचेगा चालान

सावधान! ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो आप से पहले घर पहुंचेगा चालान

लखनऊः अब राजधानी का ट्रैफिक इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट (ITMS) से संचालित होगा। प्रमुख चौराहों पर हाईटेक कैमरे और सर्विलांस सिस्टम निगरानी की जाएगी । अगर अब आपने गलती से इन चौराहों पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो ई-चालान की जगह ऑनलाइन चालान आपके घर पर दस्तक देगा। असल में कंट्रोल रुम से मॉनिटरिंग कर रहे ट्रैफिक स्टाफ को इन कैमरों की मदद से गाड़ी की नंबर प्लेट को ट्रेस करने में सहुलियत होती है। इससे चालान आपकी जेब में रखे मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिल जाएगा। फिलहाल एक जुलाई से ऑनलाइन चालान  की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

दरअसल, एएसपी ट्रैफिक सैफुद्दीन के मुताबिक, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पुलिस के लिए भी मददगार साबित होगा। इस सिस्टम के जरिए पुलिस अपराधियों को आसानी से ट्रेस कर सकती है। इसके अलावा चोरी की गाड़ियों के नंबर को ट्रेस कर पुलिस अपराधियों को फौरन हिरासत में ले सकती है। उन्होने बताया कि राजधानी में प्रमुख चौराहों मसलन, हजरतगंज, बंदरियाबाग, लालबत्ती, इंदिरागांधी प्रतिष्ठान, कपूरथला और पॉलीटेक्निक चौराहे पर आईटीएमएस सिस्टम लगाया गया है। फिलहाल एक जुलाई से शहर में ऑनलाइन चालान की प्रक्रिया शुरु होगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यह प्लान तैयार किया गया था।

रफ्तार पर लगेगी लगाम 

राजधानी में जनेश्वर मिश्रा पार्क रोड, शहीद पथ, रिंगरोड, लोहिया पथ समेत दस प्रमुख सड़कों को डिपार्टमेंट ने शॉर्टलिस्ट किया है। इन सड़कों पर लोग फर्राटा भरते दिखाई पड़ते हैं। हालांकि, अब इन सड़कों बेलगाम ड्राइवरों और स्टंटबाजों को ट्रैफिक रूल्स का पाठ पढ़ाने के लिए यह व्यवस्था सुचारू होगी। चौराहों पर हाईटेक कैमरों के लिए ऑटोमेटिक स्पीड राडर सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Related posts

रविंद्रनाथ टैगोर की पुणयतिथि पर जानें उनकी जीवन से जुड़ी खास बातें..

Rozy Ali

आतंकियों ने महिला को गोलियों से उतारा मौत के घाट, पुलवामा में हाई एलर्ट

bharatkhabar

पश्चिम बंगाल चुनाव: क्रिकेटर मनोज तिवारी की सियासी पारी, तृणमूल कांग्रेस में होंगे शामिल

Yashodhara Virodai