uttarakhand2 उत्तराखंड़ हैं बेहतरीन प्रर्यटन स्थल-जरूर जाएं

नई दिल्ली। यूं तो हमारे ंदेश में ऐसी बहुत सी जगह हैं जहां हर रोज लाखों करोड़ों सैलानी आते हैं और उस जगह का लुत्प उठाते हैं आज हम उन ही जगहों में से एक ऐसी जगह आपके लिए लेकर आए हैं जहां विदेशों से तो लोग घूमनें आते हैं भारत के भी कई हजारों करोड़ो लोग वहां हर रोज जाते है उस स्थान को लोग भग्वाव के तार्थ स्थ्लों के रुप में भी जानते हैं और कहते हैं कि वहां जाने से आपके सारें पाप जो है वो धुल जाते हैं हम बात कर रहें उत्ताराखंड़ की जहां हर रोज लाखों करोड़ो लोग पहुंचते है। उत्तराखंड यह विभिन्न धार्मिक स्थानों, भक्ति और तीर्थयात्रा की सबसे पवित्र और अनुकूल राज्य के रूप में माना जाता हैं ‘Dev Bhumi’ या ‘परमेश्वर की भूमि’ भी कहा जाता हैं। उत्तराखंड से उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी भाग और एक हिस्सा हिमालय पर्वत श्रृंखला के ऊपर बसा हैं जो धार्मिक स्थान हैं राज्य ज्यादातर अपनी सुंदर सुविधाओं और हिमालय, तराई और Bhabhar की समृद्धि के लिए प्रसिद्ध है। तिब्बत के स्वायत्त क्षेत्र राज्य के उत्तर में स्थित है।

आपको बता दे कि उत्तराखंड़ राज्य का नाम औपचारिक रूप से उत्तरांचल से उत्तराखंड के लिए 2007 में बदल दिया था। देहरादून राज्य की राजधानी के रूप में कार्य करता है और यह राज्य में सबसे बड़ा शहर भी है। उत्तराखंड का उच्च न्यायालय नैनीताल, राज्य में एक और महत्वपूर्ण शहर है।

उत्तराखंड़ को पर्यटन का राज्य कहना गलत नहीं होगा क्योकि यहां ऐसी बहुत सी  जगह हैं जो कि पर्यटन के लिए मशहूर हैं जहां लोग दूर दूर से इनका दीदार करने आते हैं। पर्यटन के लिए इस राज्य में बहुत अवसर हैं, यह प्रकृति, वन्यजीव, साहसिक कार्य, या तीर्थयात्रा पर्यटन हो।

uttarakhand2 उत्तराखंड़ हैं बेहतरीन प्रर्यटन स्थल-जरूर जाएं

प्रमुख स्थल:

हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, मसूरी, अल्मोड़ा, केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री, जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, नैनीताल, रानीखेत और पिथौरागढ़ कर रहे हैं। अगर आप साहसी हैं और कठिन चुनौतियों की तरह, आप उच्च और कम ऊंचाई पर ट्रेकिंग, नदी राफ्टिंग, पैरा ग्लाइडिंग, ग्लाइडिंग, पर्वतारोहण, स्कीइंग और कई अन्य गतिविधियों के लिए जा सकते हैं।

तो अगर आप भी धूमने की जगह ढूंढ़ रहे हैं तो उत्तराखंड़ आपके लिए बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल साबित होगा तो एक बार  उत्तराखंड़ जरूर जाए और वहां का मजा उठाएं।

मानव तस्करी के मामले में मेहंदी पाए गए दोषी, कोर्ट ने सुनाई दो साल की सजा

Previous article

केजरीवाल की असली जगह जेल में, इस आदमी ने जनता को बेवकूफ बनाया: कौर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.