November 30, 2022 10:56 pm
featured Breaking News उत्तराखंड पर्यटन

महाराज और मुख्यमंत्री के बीच 36 के आंकड़े का फायदा उठा रहे पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर

dilip महाराज और मुख्यमंत्री के बीच 36 के आंकड़े का फायदा उठा रहे पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर

देहरादून। सूबे में टिहरी को पर्यटन के पटल पर लाने को पुरजोर कोशिश सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत कर रहे हैं। लेकिन जैसा कि दोनों के बीच 36 का आंकड़ा विभाग के सचिव के लिए बड़ा ही मुफीद साबित हो रहा है। वैसे भी सचिव दिलीप जावलकर अपनी मनमर्जी के मालिक कहे जाते हैं।

dilip महाराज और मुख्यमंत्री के बीच 36 के आंकड़े का फायदा उठा रहे पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर

चूंकि दबी जुबान में कहा जाता है कि महाराज पर नकेल कसने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पर्यटन विभाग का जिम्मा दिलीप जावलकर को सौंप रखा है।

लेकिन अब दिलीप जावलकर इसी बात का फायदा उठाने में लगे हुए हैं। सूबे में डिजिटल मीडिया के जरिए प्रचार-प्रसार के लिए सूचना विभाग ने क, ख और ग श्रेणी में तकरीबन 52 बेवसाइटों को चयनित किया है। जिन पर मुख्यमंत्री और अन्य विभागों के प्रचार-प्रसार के लिए विज्ञापन से लेकर खबरें आती रहती हैं। जिसके जरिए सरकार की योजनाएं जनता के बीच डिजिटल और सोशल मीडिया के जरिए पहुंचती हैं।

सूबे की डिजिटल मीडिया को छोड़ बाहर से बुलाए गए ब्लॉगर

लेकिन सूबे के पर्यटन विभाग के सचिव दिलीप जावलकर की ओर से नातो इन बेवसाइटों को को प्रचार-प्रसार के लिए कुछ सामग्री दी जाती है। ना ही इस सन्दर्भ में किसी डिजिटल मीडिया को आमंत्रित किया। उन्होने सूबे में मौजूद सूचना विभाग द्वारा चयनित डिजिटल मीडिया की उपेक्षा करते हुए।

बाहरी डिजिटल मीडिया वो भी ब्लागरों को आमंत्रित किया है। टिहरी में होने वाले महोत्सव में कवरेज करने और इसका प्रचार प्रसार करने के लिए अब ब्लागरों को आमंत्रित कर दिया गया है।

जो कि यात्रा ब्लागर्स के तौर पर टिहरी महोत्सव ही नहीं बल्कि अन्य पर्यटन स्थलों पर भी भ्रमण करेंगे। इसके अलावा वो उन सभी स्थलों को भी प्रचारित और प्रसारित करेंगे। सूबे के पर्यटन सचिव की माने तो यात्रा में आमंत्रित हुए ब्लागरों ने सोशल मीडिया पर अभी से यात्रा और पर्यटन के अनुभवों को शेयर करना शुरू कर दिया है।

10 हजार की फैन फॉलोइंग को पर्यटन सचिव मानते है सर्वश्रेष्ठ

पर्यटन सचिव की माने तो गीतांजलि बनर्जी एक प्रसिद्ध ब्लागर हैं। जिनकी फैन फालोइंग भी बहुत है। जबकि सोशल मीडिया फेसबुक पर इनके फालोवर मजह 10 हजार ही हैं। इसके साथ ही इनको सोशल मीडिया ने किसी तरह के स्टार से भी नहीं नवाजा है। ऐसे में सचिव जावलकर किस मानक और मापदंड पर इन्हें आमंत्रित कर सरकार का पैसा बर्बाद करने पर तुले हैं। ये एक बड़ा सवाल है।

facebook महाराज और मुख्यमंत्री के बीच 36 के आंकड़े का फायदा उठा रहे पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर

जहां टिहरी महोत्सव पर्यटन विभाग और संस्कृति विभाग का संयुक्त आयोजन है। इसके साथ ही सूबे में पर्यटन को नई दिशा देने का मंत्री सतपाल महाराज और मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का साझा प्रयास है। वहीं सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर दोनों के 36 वाले आंकडें का फायदा कथित ब्लागरों को देने की कवायद में जुटे हैं जिनकी नातो फैन फालोइंग है ना ही कोई इनको जानता है।

ऐसे  में Travel by Karma को प्रमोशन और सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करने का जिम्मा देने के पीछे की कहानी क्या है। इस कहानी के रचयिता कौन है, ऐसे बड़े सवाल हैं जिनका जबाव अब सचिव दिलीप जावलकर को देना होगा।

जब सूबे में ही डिजिटल मीडिया में सरकार के प्रमोशन के लिए बेहतर साधन थे तो बाहर से प्रमोशन के लिए लोगों को बुलाने का क्या तुक था। सूबे में जब सूचना विभाग ने डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया में प्रमोशन के लिए बेबसाइटों और सोशल माध्यमों को चयनित कर रखा है। जिसमें अगर फैन फालोइंग देखी जाए तो गीतांजली बनर्जी के Travel by Karma से कहीं ज्यादा है।

facebook bk महाराज और मुख्यमंत्री के बीच 36 के आंकड़े का फायदा उठा रहे पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर

इसके साथ ही इन 7 ब्लागरों के  लिए सर्व सुविधा सम्पन्न बस की भी व्यवस्था पर्यटन विकास परिषद की ओर से सचिव दिलीप जावलकर ने की है। इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं किस तरह का जनता के पैसे को बर्बाद करने पर सचिव साहब तुले हुए हैं। सूबे की डिजिटल मीडिया को दरकिनार करते हुए बाहरी डिजिटल मीडिया जिसके पास फैन फालोइंग केवल 10 हजार है उस पर लाखों खर्च किए जा रहे हैं।

 

इनता ही नहीं है बल्कि कपल ब्लागर के तौर पर बुलाई गई गीतांजली बनर्जी को ही प्रचार-प्रसार का जिम्मा सौंपा गया है। मतलब सरकारी खर्च पर हनीमून वाह सचिव साहब वाह क्या बात है, सूबे की डिजिटल और सोशल मीडिया की उपेक्षा और बाहरी पर प्यार देखिए ये है डबल इंजन वाली सूबे की त्रिवेन्द्र सिंह रावत की सरकार के सचिव पर्यटन का कारनामा है जो कि अब बोलता है।

Piyush Shukla महाराज और मुख्यमंत्री के बीच 36 के आंकड़े का फायदा उठा रहे पर्यटन सचिव दिलीप जावलकरअजस्र पीयूष

Related posts

एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी का हुआ निधन, लखनऊ में ली अंतिम सांस, दिल की बीमारी से थे पीड़ित

Rahul

उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेज़, स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी

sushil kumar

सीएम रावत ने शासन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस के सम्बन्ध में फीडबैक लेते हुए आगे की तैयारियों पर चर्चा की

Shubham Gupta