Breaking News featured उत्तराखंड पर्यटन

चौरासी कुटिया को ईको टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित करेगा पर्यटन विभाग: सतपाल महाराज

satpal maharaj 2 चौरासी कुटिया को ईको टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित करेगा पर्यटन विभाग: सतपाल महाराज

नई दिल्ली। सूबे में पर्यटन को बढ़ाने के लिए लगातार प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज सूबे में भ्रमण कर पर्यटन को बढ़ाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। इन्हीं संभावनाओं के बीच उन्होने स्वर्गाश्रम स्थित चौरासी कुटिया का निरीक्षण किया। पर्यटन मंत्री ने इस जगह को देखकर यहां की खूबसूरती और वातावरण पर मंत्रमुग्ध हो कर इसे ईको टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित करने का निर्णय लिया है। उन्होने कहा कि यहां मनोहर वातावरण और शांत प्रकृति के नजारों ने काफी बढ़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किया है।

satpal maharaj 2 चौरासी कुटिया को ईको टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित करेगा पर्यटन विभाग: सतपाल महाराज

पर्यटकों के बढ़ते रूझान और यहां के माहौल ने इस क्षेत्र के विकास को बढ़ाने का काम किया है। अब पर्यटन विभाग इस इलाके में विकास की गति को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए इसे ईको टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित करने की योजना पर कार्य कर रहा है। सूत्रों की माने तो इस योजना का खाका पर्यटन सचिव आर मिनाक्षी सुन्दरम ने तैयार भी कर लिया है। विभाग अब जल्द ही इसे मूर्तरूप देने की कवायद में जुटा है। इस क्रम में यहां पर दौरे पर आये पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस इलाके का जायजा लिया। उन्होने कहा कि इस इलाके का बीटल्स ग्रुप से काफी जुड़ाव रहा है। साल 2018 में बीटल्स ग्रुप की 50 वी वर्षगांठ है जिसको वन विभाग के साथ पर्यटन विभाग संयुक्त रूप से मनाएगा।

इस कार्यक्रम की तैयारी के लिए उन्होने यहां पर चौरासी कुटिया की मरम्मत के काम को पूरा करने का वन विभाग से पर्यटन विभाग को प्रस्ताव भेजने के लिए निर्देश भी दिए जिससे ये काम समय से पूरा हो सके। उन्होने कहा कि इस जगह पर टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित किया जाना है। बीटल्स ग्रुप की 50 वीं वर्षगांठ पर इसके संस्थापक जार्ज हैरिसन के पुत्र ध्यान हैरिसन जो कि लंदन में रहते हैं उन्हे आमंत्रित किया जायेगा।

Related posts

 अफगानिस्तान के पूर्वी नांगरहार प्रांत में हुआ बम धमाका,तालिबान के चार आतंकी ढेर

rituraj

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सुरक्षा बलों ने किया आतंकवादियों के दो ठिकानों का भंड़ाफोड़

Rani Naqvi

Whatsapp ने की नई इमोजी देखकर आपके होश उड़ जाएंगे..

Mamta Gautam