Breaking News featured उत्तराखंड पर्यटन राज्य

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने लगाई लंदन में प्रदर्शनी

satpal maharaj and meenaxi sundaram 1 उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने लगाई लंदन में प्रदर्शनी

लंदन। देश और विदेश में उत्तराखंड की संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सूबे की त्रिवेंद्र रावत सरकार और उत्तराखंड पर्यटन विभाग लगातार कार्य कर रहा है। हाल ही में बीते जुलाई महीनें में उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और पर्यटन विभाग ने उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजधानी दिल्ली में आयोजित फिक्की के निवेशक समिट 2017 में कई बड़ी पर्यटन योजनाओं को प्रस्तुत किया था। इसके अलावा राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज राज्य में पर्यटन को बढ़ावा कैसे दिया जाए इसके लिए फ्रांस भी गए थे।

वहीं अब लंदन में भी उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वहां आयोजित अंतर्राष्ट्रीय यात्रा व्यापार शो में उत्तराखंड की संस्कृति और उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें  देवभूमि उत्तराखंड में आने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। वहां बताया गया कि उत्तराखंड भारत का सबसे बड़ा धार्मिक राज्य है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों के लिए उत्तराखंड स्वर्ग जाने की एक सीढ़ी है, क्योंकि वहां स्थित भगवान शिव के चार मंदिरों के दर्शन करने से इंसान को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इन मंदिरों में शामिल है, केदारनाथ,  बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री हैं, जिन्हें हिंदू धर्म में मोक्ष का द्वार और चार धाम कहा जाता है। आपको बता दें कि उत्तराखंड पर्यटन विभाग की तरफ से पूर्व पर्यटन सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने प्रदर्शनी का प्रतिनिधित्व किया।

satpal maharaj and meenaxi sundaram 1 उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने लगाई लंदन में प्रदर्शनी

इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय यात्रा व्यापार शो में उत्तराखंड की हसीन वादियों को भी दर्शाया गया। उत्तराखंड की हसीन वादियों को दर्शाने के लिए लगाएं गए बड़े-बड़े टीवी स्क्रिन्स को देखकर ऐसा लग रहा था कि चलों एक बार हमें उत्तराखंड तो जाना ही चाहिए। उत्तराखंड की खान-पान, नृत्य, पोशक और भाषओं  का भी इस ट्रेड में बखूबी से प्रचार किया गया। गौरतलब है कि साल 2013 में आई उत्तराखंड में भयानक बाढ़ के बाद लोग वहां जाने से कतराने लगे है, जिसके कारण वहां का पर्यटन उद्योग कुछ कम हो गया है। इसी को लेकर उत्तरांखड सरकार सूबे में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विभाग की मदद से ये  प्रयास कर रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक विभाग के पूर्व सचिव मीनाक्षी सुंदरम 120 अंतर्राष्ट्रीय टूर ऑपरेटरों के साथ बैठक भी करेंगे और उन्हें उत्तराखंड में पर्यटन के लिए बढ़ावा देने के लिए राजी करेंगे और साथ ही वो उन्हें उत्तराखंड आने का भी न्योता देंगे। बताते चलें कि प्रदर्शनी के उद्घाटन समाहरों में सुंदरम के साथ भारत के पर्यटन विभाग की सचिव रश्मि वर्मा और लंदन में भारत के डिप्टी कमिशनर दिनेश पटनायक भी मौजूद रहे।

Related posts

उत्तराखंड कांग्रेस हरीश रावत के नेतृत्व के खिलाफ मोर्चा का खुला रहस्य

Trinath Mishra

सहारनपुरः पुलिस ने पकड़ी अवैध कच्ची शराब की भट्टी, मौके से 2 आरोपी गिरफ्तार

Shailendra Singh

उत्तराखंड की सीमा में बिना पास के एंट्री लेना मुश्किल, रजिस्ट्रेशन करवाना भी अनिवार्य

Rani Naqvi