बिहार की विशेषता बताती हैं यें जगह-जरुर जाएं

नई दिल्ली।  भारत के हर राज्य की अलग एक विशेषता हैं जिसकी वजह से उसे जाना जाता हैं पर आज हम आपको किसी और राज्य के बारें में नहीं बल्कि बिहार के बारें में बताएंगे। बिहार के इतिहास के बारे में बहुत कुछ तो आप जानते है. बिहार सम्राट अशोक और बुद्ध भगवान का राज्य है और यहाँ देश-विदेश से लोग घुमने आते रहे है क्युकी सदियों से हम ज्ञान का केंद्र रहे है। आज भी बिहार मे घुमने के लिए बहुत सी एतोहसिक और सुन्दर जगह है जिन्हें देखने के बाद अपने राज्य पर गर्व होता हैं।

1.नालंदा यूनिवर्सिटी

बिहार घूमने के लिए तो अलग जाना ही जाता हैं उसके अलावा बिहार शिक्षा के लिए भी एक अलग महत्व रखता हैं। बिहार में नालंदा यूनिवर्सिटी पहली यूनिवर्सिटी जो बिहार में बनी हैं नालंदा यूनिवर्सिटी की स्थापना 5 ईशा पूर्ब में किया गया था। यह दुनिया का पहला आवासीय यूनिवर्सिटी था। यह यूनिवर्सिटी भारत का दुनिया में शिक्षा में प्रमुख भूमिका को दर्शाता है, इसमें 2000 शिक्षक लगभग पुरे दुनिया के 10000 छात्र को पढ़ाते थे। चीनी यात्री और बड़े-बड़े विदवान इस यूनिवर्सिटी के छात्र रहे है। यहाँ पर लाल चट्टानों से बनी कुसन शेली की वास्तुकला से बनी शिलाखाए है। यहाँ जाने का हम सब बिहारी का मन करता है।

2.बोधि पेड़

बोधि पेड़ बिहार की सबसे प्रचीन और प्रसिध्द जगहों में से एक हैं कहते हैं कि यें वहीं जगह जहां गौतम बुध को सत्य का ज्ञान हुआ था। यह बुधिसित यात्रियों का केंद्र बिंदु है इसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है। दुनिया के टूरिस्ट यहाँ आते है तो क्या एक बार हमें वहां नहीं जाना चाहिए क्योकि यें जगह बहुत ही प्रसिध्द हैं जहां दूर दूर से लोग आते हैं।

3.मुच्लिंदा झील

मुच्लिंदा झील बिहार की बेहतरीन जगहों में से एक हैं। जो अपनी हरियाली के लिए जानी जाती हैं मुच्लिंदा झील का नाम सांपो के राजा शेषनाग से लिया गया. मुच्लिंदा ने आंधी – तूफान से गौतम बुध की रक्षा की थी। यहाँ आपको बुध की रक्षा की गई हुई मूर्ति का चित्रण देखने को मिलेगा। झील और हरियाली से हरे पेड़ों यहाँ का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है।

4.ग्रिद्धकुता शिखर 

यें गौतम बुध्द की उपदेश  के लिए जाना जाता हैं। ग्रिद्धकुता गिद्ध के शिखर के नाम से जाना जाता है यह राजगीर में है यहाँ के शिखर पर अत्यधिक मात्र में गिद्ध पाए जाते है यहाँ पर गौतम बुध ने अपना प्रसिद उपदेश दिया इसलिए यह बोधिस्तो के लिए धर्मिक जगह है यहाँ दो प्रकिर्तिक गुफा है।

5.राजगीर गर्म जल

गर्म जल राजगीर में नहाना राजगीर आने वालो का मनपसन्द जगह है यह वैभव हील के पास में है यहाँ नहाने से रोग और बीमारिया दूर रहती है माना जाता है की यहाँ पर गौतम बुध और महावीर ने स्नान किया था इसलिए यें झील काफी प्रिसिध्द हैं तो अगर आप भी गौतम बुध्द को मानते हैं और उनके बारें में और अधिक जानना चाहतें हैं तो यें जगह आपके लिए सहीं हैं।