featured देश

कल साल का आखिरी सूरज ग्रहण, जितना सूंदर उतना ही खतरनाक

सूरज ग्रहण कल साल का आखिरी सूरज ग्रहण, जितना सूंदर उतना ही खतरनाक

नई दिल्ली। किसी भी ग्रहण का चाहे वह सूर्य हो या चंद्र ग्रहण वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टि से इसका खास महत्व है। यह ग्रहण विशेष खगोलीय घटना होगी क्योंकि इस दिन सूर्य ‘रिंग ऑफ फायर’ की तरह दिखेगा। यह नजारा बेहद खूबसूरत होगा, लेकिन नासा ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। नासा ने कहा है कि यह सूर्य ग्रहण जितना सुंदर होगा, उतना ही खतरनाक भी होगा, इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण की तरफ न देखें। यही नहीं इसको देखने के समय विशेष सावधानी बरतें।

बता दें कि खासकर सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफ लेना चाहते हैं तो आपके पास सोलर फिल्टर्स होने चाहिए। दरअसल कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान इससे खास तरह की किरणें निकलती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए कोई भी गॉगल नहीं बल्कि विशेष प्रकार का गॉगल लगाना चाहिए। इसके अलावा सोलर फिल्टर और सोलर व्यूअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं भारत समेत दुनिया के पूर्वी यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में यह सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8.04 मिनट से शुरू होगा। सूर्य ग्रहण सुबह  9.24 से चंद्रमा सूर्य के किनारे को ढकना शुरू कर देगा। इसके बाद सुबह 9.26 तक पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। 11.05 तक यह सूर्य ग्रहण समाप्त हो जाएगा। कुल मिलाकर 3.12 मिनट का यह सूर्य ग्रहण होगा।

Related posts

Uttarakhand News: महेंद्र भट्ट बने उत्तराखंड में बीजेपी नए अध्यक्ष, जेपी नड्डा ने की घोषणा

Nitin Gupta

रिलायंस जियो ने डेटा प्लान की दुनिया पलट दी, देखें खास ऑफर्स

Trinath Mishra

पीएम मोदी करेंगे सरदारधाम भवन का उद्घाटन

Kalpana Chauhan