January 26, 2022 3:09 am
featured देश

कल झुलसा सकती है सूर्य की किरणें…जानिए क्या है वजह

sky कल झुलसा सकती है सूर्य की किरणें...जानिए क्या है वजह

भोपाल। कहते हैं कि सूरज के जितने पास जाएंगे, उतनी गर्मी का अहसास होगा, लेकिन मंगलवार को सुबह जब हम स्वेटर-इनर पहनकर अखबार पढ़ रहे होंगे, तो हम इस साल सूर्य के सबसे करीब होंगे और इसके बावजूद सर्दी में ठिठुर रहे होंगे। दरअसल, पृथ्वी सूर्य से 14 करोड़ 75 लाख किलोमीटर दूरी पर है और सूर्य के चारों ओर अंडाकार पथ पर भ्रमण करते हुये पृथ्वी 3 जनवरी को हर साल सूर्य के सबसे निकट आती है और 4 जुलाई को 15 करोड़ 25 लाख किमी दूर रहते हुये सूर्य से सबसे दूर होती है।

sky कल झुलसा सकती है सूर्य की किरणें...जानिए क्या है वजह

विज्ञान संचारक सारिका घारू ने बताया कि ठंड या गर्मी का अहसास होना सूर्य की किरणों के झुकाव का कोण के कारण होता है। इस समय सूर्य के मकर रेखा के पास होने से हमारे प्रदेश में दोपहर में भी सूर्य की किरणें तिरछी पड़ रही हैं, इसलिये दोपहर 12 बजे भी आपकी लंबी छाया बन रही है।

किरणें तिरछी पड़ने से गर्मी का अहसास नहीं होता है, जबकि जून-जुलाई में किरणें इस क्षेत्र में सीधी पड़ती हैं, इसलिये सूरज दूर होने पर भी गर्मी का अहसास होता है। दोपहर 12 बजे भी आपकी छाया की लंबाई को देखकर सूरज की किरणों के तिरछे होने को देख सकते हैं। यानी, नए साल में मंगलवार को तिरछी किरणों के साथ सूर्य के सबसे पास रहते हुए भी हम कोहरे के साथ ठंडी का आनंद लेंगे।

Related posts

एमपी : जवानों की बस पलटी, 10 घायल

Rahul srivastava

असम के बाद अब बिहार विधानसभा में भी जीएसटी विधेयक पारित

bharatkhabar

पहले रोका, फिर लाठी चार्ज और राहुल-प्रियंका हुये गिरफ्तार

Trinath Mishra