देश featured मध्यप्रदेश राजस्थान राज्य

BJP से छीने तीन राज्यों में CM पद की शपथ आज,कांग्रेस दिखाएगी अपनी ताकत

BJP से छीने तीन राज्यों में CM पद की शपथ आज,कांग्रेस दिखाएगी अपनी ताकत

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में तीन पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। ये तीनों ऐसे राज्य हैं जहां इसके पहले भाजपा की सरकारें थी। गौरतलब है कि कांग्रेस ने बीजेपी से मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य को छीन लिया है। चुनाव के परिणाम आने के 5 दिनों बाद आज यानी कि सोमवार को शपथ ग्रहण इन राज्यों में मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण होना है।

 

BJP से छीने तीन राज्यों में CM पद की शपथ आज,कांग्रेस दिखाएगी अपनी ताकत
BJP से छीने तीन राज्यों में CM पद की शपथ आज,कांग्रेस दिखाएगी अपनी ताकत

इसे भी पढ़ेंःविधानसभा चुनाव में हार के बाद जेडीयू ने बीजेपी को दी नसीहत

मालूम हो कि कांग्रेस को चुनाव के परिणाम आने के तीन दिनों तक मुख्यमंत्री पद के कैंडीडेट का फैसला करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरे का चयन बड़ी ही समझदारी से कर लिया और नतीजा यह रहा कि आज तीनों राज्य में कांग्रेस अपने मुख्यमंत्रियों के सपथ ग्रहण समारोह में अपनी ताकत का आभास धुरविरोधी भाजपा को कराने जा रही है।

कांग्रेस देगी  बीजेपी के विरोधी दलों की एकजुटता का संदेश

आपको बता दें कि कांग्रेस जहां एक ओर अपनी शक्ति का प्रदर्नशन करना चाहेगी वहीं दूसरी ओर कर्नाटक की तर्ज पर बीजेपी के विरोधी दलों की एकजुटता का संदेश भी देगी।गौर करें कि राजस्थान में सुबह 10 बजे अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश में कमलनाथ दोपहर 1 बजकर 30 मिनट और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल शाम 5 बजे कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

इसे भी पढ़ेंःराजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम: वोटों की गिनती हुई शरु

शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ भोपाल के लिए रवाना होंगे। भोपाल में कमल नाथ के शपथ ग्रहण के बाद सभी नेता का अमला मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ रायपुर के लिए रवाना होगा।सभी नेता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री को शपथ दिलाने के बाद शाम को अशोक गहलोत शीर्ष नेताओं के साथ दिल्ली वापस होंगे।कहा जा रहा है कि 18 तारीख तो अपने मंत्रियों के सदस्यों का नाम, विभाग का मसौदा तैयार करने के बाद वह जयपुर लौटेंगे।19 दिसंबर को मंत्रियों को पद और गोपनीयता दिलाई जा सकती है।

इसे भी पढे़ःमध्य प्रदेश: विधानसभा का सदस्य बनने के लिए छिंदवाड़ा से उपचुनाव लड़ेंगे कमलनाथ

बता दें कि तीनों प्रदेश में तीनों मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सहित की नेताओं और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ महा गठबंधन में शामिल होने वाले विपक्षी दलों के प्रमुख नेता शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच सकें इसलिए अलग- अलग समय तय किया गया है।

महेश कुमार  यादव 

Related posts

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में चल रही मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर, हिजबुल के टॉप कमांडर कासिम शाह उर्फ जुगनू का भी खात्मा

Rani Naqvi

सपा के महाभारत में ‘भीष्म’ की एंट्री, शुक्रवार को नेताजी लेंगे ‘क्लास’

Rahul srivastava

धारा 370 के निरस्तीकरण पर कठुआ में छात्रों ने लहराया कॉलेज के सामने तिरंगा

bharatkhabar