indra gandhi आज है इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती, जानिए क्यों कहा जाता है उन्हें 'आयरन लेडी'

देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आज जन्म दिन है. आयरन लेडी के नाम से जाने जाने वाली इंदिरा गांधी को आज पूरा देश याद कर रहा है. इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी एक ऐसा नाम है, जिन्हें उनके निर्भीक फैसलों और दृढ़निश्चय के चलते ‘आयरन लेडी’ कहा जाता है.
देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था. वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक देश की प्रधानमंत्री रहीं. इसके बाद 1980 में वह दोबारा देश की प्रधानमंत्री बनीं. 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई थी.
जवाहरलाल नेहरू और कमला नेहरू के यहां 19 नवंबर, 1917 को जन्मी कन्या को उसके दादा मोतीलाल नेहरू ने इंदिरा नाम दिया और पिता ने उसके सलोने रूप के कारण उसमें प्रियदर्शिनी भी जोड़ दिया. फौलादी हौसले वाली इंदिरा गांधी ने लगातार तीन बार और कुल चार बार देश की बागडोर संभाली और वह देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं. उनके कुछ फैसलों को लेकर वह विवादों में भी रहीं. जून 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में सैन्य कार्रवाई भी उनका एक ऐसा ही कदम था, जिसकी कीमत उन्हें अपने सिख अंगरक्षकों के हाथों जान गंवाकर चुकानी पड़ी.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एवं पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और देश की सुरक्षा एवं विकास के लिए किए गए उनके योगदान को याद किया.
सोनिया ने इंदिरा गांधी स्मारक स्थल पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी. राहुल गांधी ने ‘शक्ति स्थल’ जाकर इंदिरा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किए और कहा कि उनकी दादी की सिखाई हुई बातें उन्हें निरंतर प्रेरित करती हैं.
sonia gandhi आज है इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती, जानिए क्यों कहा जाता है उन्हें 'आयरन लेडी'
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूप श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि. पूरा देश उनके प्रभावशाली नेतृत्व की आज भी मिसाल देता है लेकिन मैं उन्हें हमेशा अपनी प्यारी दादी के रूप में याद करता हूँ. उनकी सिखायी हुई बातें मुझे निरंतर प्रेरित करती हैं.
rahul gandhi आज है इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती, जानिए क्यों कहा जाता है उन्हें 'आयरन लेडी'
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें शक्ति स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103वें जयंती पर उनके पोते यानी राहुल गांधी शक्ति स्थल (इंदिरा गांधी की समाधि) पहुंचे. राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूप श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि.

बिना राज्य सरकार की अनुमति के नहीं होगी CBI जांच, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

Previous article

‘ग्लोबल इम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग एण्ड सर्वे’ में रोजगार देने के मामले में IIT दिल्ली पहुंचा 27वें स्थान पर, जानिए पिछले साल का रिकॉर्ड

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured