featured भारत खबर विशेष

आज पृथ्वी से गुजरेंगे 4 बड़े उल्कापिंड, जानिए क्या पृथ्वीं पर मंडरा रही मौत?

101100296 BA00776r आज पृथ्वी से गुजरेंगे 4 बड़े उल्कापिंड, जानिए क्या पृथ्वीं पर मंडरा रही मौत?

इन दिनों धरती पर कोरोना का कहर टूट रहा है तो वहीं दूसरी तरफ आसमान पर कुछ ऐसी अजीब घटनाएं घट रही हैं। जिससे पृथ्वी पर खतरा मंडराता हुआ दिख रहा है। ऐसा ही खतरा आज रात पृथ्वी पर दिख रहा है। आपको बता दें आज रात पृथ्वी के नजदीक से 4 बड़े उल्कापिंड गुजर रहे हैं।

ulka 1 1 आज पृथ्वी से गुजरेंगे 4 बड़े उल्कापिंड, जानिए क्या पृथ्वीं पर मंडरा रही मौत?
NASA की मानें तो मंगलवार रात तक 4 उल्का पिंड 50,000 हजार मील प्रतिघंटे की रफ्तार से पृथ्वी के नजदीक से गुजरेंगे। हालांकि, इनमें से किसी के भी फिलहाल खतरनाक दूरी से गुजरने की आशंका नहीं है। नासा ने इन पर लगातार नजर बनाई हुई है।

आपको बता दें, NASA का सेनेट्री सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है। इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है।

इस लिस्ट में सबसे पहला और सबसे बड़ा ऐस्टरॉइड 29075 (1950 DA) जो 2880 तक नहीं आने वाला है। इसका आकार अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग का भी तीन गुना ज्यादा है और एक समय में माना जाता था कि पृथ्वी से टकराने की इसकी संभावना सबसे ज्यादा है।
2020-2025 के बीच 2018 VP1 नाम उल्का पिंड के पृथ्वी से टकराने की संभावना है लेकिन यह सिर्फ 7 फीट चौड़ा है। हालाकि इससे पृथ्वी को कम खतरा है।

https://www.bharatkhabar.com/government-opens-commercial-routes-for-2-june-roti/
हर साल हजारों की संख्या में उल्का पिंड पृथ्वी के नजदीक से गुजरते हैं। और आसमान से धरती पर गिरते भी हैं। लेकिन अभी तक ऐसी घचनाएं बहुत कम हुई हैं। जब उल्का के गिरने से पृथ्वी तबाह हुई हो।

Related posts

भारत-पाक सीमा पर 2 तस्कर मारे गए, भारी मात्रा में मिला ड्रग्स

bharatkhabar

India Post GDS Recruitment 2021: भारतीय डाक ने निकाली 4500 से भी ज्यादा पदों पर भर्तीयां, जानें आवेदन करने का तरीका

Kalpana Chauhan

एमसीडी चुनाव : धीमी है रफ्तार, 3 बजे तक 30.63 फीसदी मतदान

shipra saxena