लाइफस्टाइल हेल्थ

ऐसा करने से दो दिन में बच्चें कर लेंगे फोन से तौबा..

phone 1 ऐसा करने से दो दिन में बच्चें कर लेंगे फोन से तौबा..

जैसे-जैसे दुनिया आगे बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे बच्चे भी एडवान्स होते जा रहे हैं। आजकल के बच्चों को बड़ों से ज्यादा नॉलेज होती है।

phone 2 ऐसा करने से दो दिन में बच्चें कर लेंगे फोन से तौबा..
यही कारण है कि अधिक फोन के इस्तेमाल से उनमें कुछ ऐसी गंदी आदत पड़ जाती है। जिसे छुड़ाने में मां-बाप के पसीनें छूट जाते हैं।

इतना ही नहीं आजकल मोबाइल बहुत ज्यादा यूज करने से बच्चों में डिप्रेशन, अनिद्रा व चिड़चिड़ापन जैसी मानिसक समस्याएं बढ़ रही हैं।

इसके अलावा मोबाइल की लत से बच्चों में सिर दर्द, भूख न लगना, आंखों की रोशनी कम होना, आंखों में दर्द, गर्दन में दर्द जैसी शारीरिक बीमारियां भी हो रहीं हैं।

जिन्हें देखते हुए बच्चों से फोन को दूर रखना बेहद जरूरी है। और इसी आदत को छुड़ाने की आज हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप अपने बच्चों की दो दिन में फोन की लत छुड़ा सकते हैं।

1-बच्चे को ज्यादा समय दें
बच्चों को सबसे ज्यादा मां-बाप के प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं, इससे आपका बच्चा मोबाइल का इस्तेमाल धीरे-धीरे बंद कर देगा।

2-घरेलू काम कराएं
अगर आपको लग रहा कि आपका बच्चा फओन की तरफ आकर्षित होता जा रहा है तो हो उससे घर का काम कराएं।इससे आपका बच्चा मोबाइल का इस्तेमाल धीरे-धीरे बंद कर देगा।

3-क्रिएटिव काम दें
शौक के हिसाब से बच्चे को पेंटिंग, डांस, म्यूजिक व अन्य क्लासेज जॉइन करा सकते हैं। ऐसा करने से एक तो उनके स्किल बढ़ेंगे दूसरा वो फोन से दूर रहेंगे।

4-फोन का कम इस्तेमाल करें
अगर आप चाहते है कि, आपका बच्चा फओन से दूर रहे तो पहले आपको फोन से दूर होना होगा। ऐसा करने से आप बच्चे को फोन से दूर रख सकते हैं।

5-टास्क दें
बच्चों को फोन देने की वजह टास्क दें अपने बच्चे को ऐसा टास्क देते रहें, जिससे उसकी रचनात्मक क्षमता का विकास हो और वो फोन से भी दूर रहे।

6-पालतू जानवर
बच्चे को मोबाइल की जगह कोई पालतू पशु लाकर दें, इससे बच्चे आपस में बातचीत करना और इमोशंस को जाहिर करना सीख सकते हैं। ऐसे करके तो देंखे बहुत जल्द आपको अंतर नजर आने लगेगा।

7-घर के बुजुर्गें के साथ छोड़े
दादी-दादा अपने पोता-पोती को अपना अनमोल समय मुहैया करा सकते हैं। वे उनके साथ अच्छे से खेल सकते हैं या उन्हें पुरानी धार्मिक व पौराणिक कहानियाँ सुना सकते हैं। इस तरह से दादा-दादी व आपके बच्चे दोनों का मन भी लगा रहेगा व दोनों खुश भी रहेंगे।

8-प्रकृति के नजदीक ले जाएं
बच्चों को घर मे रखने की वजह उन्हें पार्क ले जाएं और ऐसा करने से उसे भी अच्छा लगेगा और आपको भी। पार्क में बच्चे के ओर दोस्त भी बनेंगे जिससे वो उनसे घुलेगा मिलेगा| आप सभी बच्चो को कुछ शारीरिक खेल भी खिला सकती हैं|

https://www.bharatkhabar.com/not-only-fish-with-milk-but-eating-these-things-can-also-get-you-in-trouble/

तो देखा आपने कितनी आसानी से आप बच्चों को फोन से दूर रख सकते हैं। बस आपको थोड़ी सी कोशिश करनी होगी और उन्हें अपना समय देना होगा। फिर देंखे बच्चें में कितना बड़ा बदलाव आता है।

Related posts

ऑक्सीजन प्लांट पर  प्रभारी जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

sushil kumar

शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है सोयाबीन

kumari ashu

बढ़ते प्रदूषण में रखें आंखों का खास ख्याल

bharatkhabar