featured लाइफस्टाइल हेल्थ

सर्दियों के मौसम में पीठ दर्द से छुटकारा पाएं, ये टिप्स जरूर अपनाएं

back 5bee8ec251b0f सर्दियों के मौसम में पीठ दर्द से छुटकारा पाएं, ये टिप्स जरूर अपनाएं

आज कल पीठ में दर्द होना एक आम बात हो गयी है। पीठ दर्द से अकसर हर आयु वर्ग के लोग जूझते रहते हैं और डॉक्टर के चक्कर लगा लगा कर थक जाते हैं। खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान के कारण हमको जोड़ो में दर्द और पीठ में दर्द के साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। घुटनों में दर्द और पीठ में दर्द की समस्या के कई कारण भी हो सकते हैं। इसमें घुटने या पीठ में दर्द चोट, गलत मुद्रा, व्यायाम की कमी या अचानक झटके आदि शामिल है। हड्डियों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ अच्छे बदलाव कर सकते हैं।

BACK PAIN सर्दियों के मौसम में पीठ दर्द से छुटकारा पाएं, ये टिप्स जरूर अपनाएं

बता दें कि इसमें व्यायाम और हेल्दी फूड्स आदि शामिल हैं। स्वस्थ रहने के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हेल्दी डाइट घुटनों और पीठ दर्द को रोक सकता है। हेल्दी डाइट एक दवा की तरह है जिसका सेवन घुटनों और पीठ के दर्द से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को तेजी से राहत दिलाने में मदद करता है। इस दर्द से निपटने के लिए आप कौन से फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें। पीठ में दर्द होने के कारण अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बैठने में,खड़े होने या चलने तक में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पीठ दर्द के होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि गलत पोस्चर सो जाना, एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक बैठे रहना, डाइट को सही से फॉलो न करना आदि। इसलिए अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव लेकर आने की जरूरत होती है। जैसे कि एक ही जगह ज्यादा देर तक बैठने से बचें। थोड़ी-थोड़ी देर में चाल-फेर करते रहें ये सारे टिप्स को फॉलो करके आप पीठ में होने वाले दर्द की समस्या से आराम पा सकते हैं। वहीं आपको डाइट की स्पेशल करनी चाहिए ताकि ये दर्द को दूर करने में आपकी मदद करें। वहीं इम्युनिटी को भो स्ट्रांग बना के रखें।

Related posts

उरी हमले को लेकर हाईलेवल मीटिंगः सरकार ने कहा, ‘होगी कड़ी कार्रवाई’

Rahul srivastava

यूपी के कन्नौज जिले में एक दर्दनाक सड़क हादसे में 20 लोगों के मारे जाने की आशंका 

Rani Naqvi

उत्तराखंड में खेलों के विकास के लिए बनाई जाएगी मुख्यमंत्री विकास निधि

Samar Khan