बिजली मीटर रीडिंग गायब करने का चल रहा था खेल, ऐसे पकड़ा गया गोरखधंधा

गोरखपुर: गोरखपुर में बिजली की रीडिंग करने वाले मीटर की रीडिंग और उसको बदलने का खेल किया जा रहा था, बड़ी बात ये रही कि ये खेल होता रहा और किसी को कानों कान खबर नहीं लगी। जांच टीम ने जब मीटर की रिडिंग को चेक किया तो उसके होश उड़ गए।

बिना मीटर के ही चल रहा था बिजली कनेक्शन

पूरा मामला बिजली निगम के परीक्षण खंड का है। यहां के चौरीचौरा के रामनगर करजहा इलाके में गौतम कुमार बर्नवाल के यहां एक नया ही कारनामा किया जा रहा था। यहां एक किलोवाट का कामर्शियल कनेक्शन बिना बिजली मीटर के ही चल रहा था।

बिजली निगम के परीक्षण खंड ने बरती लापरवाही

कुछ साल पहले एक कंपनी ने उनके बिजली कनेक्शन पर एक मीटर लगाया था और सीलिंग का प्रमाणपत्र बिजली निगम के परीक्षण खंड को दिया था, लेकिन उसके बाद भी परीक्षण खंड ने बिजली मीटर में फीडिंग नहीं की। इसके बाद जब ओटीएस योजना में चयनित लोगों की सूची को देखकर विभाग की टीम ने जांच की तो बर्नवाल के साथ साथ कई कनेक्शनों के मीटर में पचास हजार की रीडिंग मिली।

अनमीटर्ड सिस्टम से बन रहे थे बिजली के बिल

इन सभी कनेक्शनों पर अनमीटर्ड सिस्टम के तहत बिजली के बिल बनते दिखे। इसके बाद जांच टीम ने एक रिपोर्ट तैयार की और रिपोर्ट को ग्रामीण मीटर परीक्षण खंड को दे दिया। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद भी बिजली निगम के परीक्षण खंड के जिम्मेदार कर्मचारियों ने न मीटर की रीडिंग की और न ही फीडिंग की। इसके कुछ दिन बाद जां के लिए फिर लौटी टीम को तब बड़ी हैरानी हुई, जब उसने दोबारा जांच की। जांच में टीम को पता चला कि यहां पर दिये गए बिजली मीटर को ही बदल दिया गया है।

मीटर लगाने वाले कर्मचारियों ने किया खेल

जांच टीम ने जब पता किया तो मालूम पड़ा कि बिजली के मीटर लगाने वाली कंपनी के कर्मचारियों ने मीटर को बदला है और उसमें स्टोर हो रही रीडिंग को उड़ा दिया है। बिजली मीटर में फीडिंग गायब होने और मीटर बदलने के मामले को मुख्य अभियंता ने गंभीरता से लिया, और मामले पर बैठा दी। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ये मामला बेहद गंभीर है, इस प्रकरण की जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रबंध निदेशक को भी पत्र लिखा जाएगा।

भारतीय टीम से चौथे टी-20 में बड़ी उम्मीदें, क्या सीरीज में कर पायेंगे वापसी

Previous article

मालदीव में छुट्टियां मना रही Erica Fernandes, शेयर की बोल्ड तस्वीरें

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured