rawat उत्तराखंड: सीएम तीरथ सिंह रावत ने चारधाम यात्रा पर बुलाई बैठक, अधिकारियों को दिए यात्रा से जुड़े दिशा-निर्देश

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने आज सचिवालय में चारधाम यात्रा के तैयारियों के मद्देनजर एक बैठक आहूत की। जिसमें सीएम रावत ने बैठक को संबोधित करते हुए सभी अधिकारियों को चारधाम यात्रा को लेकर 30 अप्रैल तक सभी व्यवस्था पूरी करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि कार्यों में तेजी के साथ गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाये।

rawat1 उत्तराखंड: सीएम तीरथ सिंह रावत ने चारधाम यात्रा पर बुलाई बैठक, अधिकारियों को दिए यात्रा से जुड़े दिशा-निर्देश

सीएम खुद करेंगे स्थल निरीक्षण

सीएम तीरथ सिंह रावत ने अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि वे खुद सभी कार्यों का स्थल निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही सीएम ने सभी सचिवों को भी अपने विभागों की कार्य प्रगति का स्थलीय निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर शीघ्र अवगत कराया जाय। समस्याओं का उचित समाधान समय पर निकाला जायेगा यह हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

चारधाम यात्रा को लेकर सीएम रावत ने ये कही बड़ी बात

1- सीएम तीरथ सिंह रावत ने सचिवालय में आज चारधाम यात्रा के तैयारियों के मद्देनजर ली गई बैठक में कई अहम दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए हैं, जिसमें सीएम ने चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले 31 मार्च तक तोताघाटी में सड़क सुधारीकरण का कार्य हर हाल में पूरा करने करने का आदेश दिया है।

2- इसके साथ ही सीएम रावत ने यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए यात्रा मार्गों पर पेयजल, स्वच्छता और अन्य आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था मुहैय्या कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। इसी क्रम में यात्रा मार्गों पर वाटर एटीएम की व्यवस्था के लिए जल्द कार्ययोजना बनाई जाय। यात्रा मार्गों पर पानी के टैंकर की भी पर्याप्त व्यवस्था हो।

3- साथ ही सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि जोशीमठ, गौरीकुण्ड से सोनप्रयाग एवं यात्रा की दृष्टि से अन्य प्रभावित स्थानों पर सड़क से सबंधित कार्यों में तेजी लाई जाय।

4- चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को हेलीकॉप्टर सेवा सुचारू रूप से मिले, इसके लिए ऑनलाईन व्यवस्था सुचारू रखी जाय। टिकट वितरण में पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जाय।

5- यात्रा के दौरान हेली ऐबुंलेंस सेवा एवं 108 एबुंलेंस की समुचित व्यवस्था हो। केदारनाथ एवं यमुनोत्री में ईसीजी एवं कार्डियोलॉजिस्ट की समय पर तैनाती की व्यवस्था की जाय। ऑक्सीजन, आईसीयू एवं वेंटिलेटर की भी पर्याप्त व्यवस्था रखी जाय।

6- हेमकुंड में भी स्ट्रीट लाईट की उचित व्यवस्था हो, इसके लिए जल्द तैयारी की जाय।

7- यात्रा सीजन में पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था की जाय। यात्रा मार्गों पर जो भी वाहन भेजे जायेंगे, उनका फिटनेस टेस्ट जरूर किया जाय। यह सुनिश्चित किया जाय कि यात्रा के दौरान वाहनों एवं यात्रा मार्गों पर होटल में रेट लिस्ट जरूरी लगी हो। ओवर रेटिंग करने वालों पर सख्त कारवाई की जाये।

8- आपदा से सबंधित संवेदनशील स्थानों पर संसाधनों की पूर्ण व्यवस्था हो। आपदा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए रिस्पांस टाइम कम से कम किया जाय।

9- यात्रा मार्गों पर पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाय।

10- सीएम रावत ने सभी सचिवों को निर्देश दिये कि विभागीय कार्य प्रगति की प्रत्येक दूसरे सप्ताह में समीक्षा की जाय। समय-समय पर मुख्यमंत्री कार्यों की प्रगति समीक्षा लेंगे।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, डीजीपी अशोक कुमार, सचिव अमित नेगी, दिलीप जावलकर, नितेश झा, राधिका झा, पंकज पाण्डेय, कमिश्नर गढ़वाल रविनाथ रमन, डीआईजी गढ़वाल नीरू गर्ग, वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गढ़वाल मंडल के सभी जिलाधिकारी एवं संबधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

राम मंदिर की नींव भराई का काम शुरु, जानिए कब कर सकेंगे रामलला के दर्शन

Previous article

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति बैठक में राजनाथ सिंह ने कार्यकर्ताओं को दिया विजयी ‘मंत्र’

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured