featured लाइफस्टाइल

आंखों के आसपास अगर हैं डार्क सर्कल, तो अपनाइये ये घरेलू नुस्खे

आंखों के आसपास अगर है डार्क सर्कल, तो अपनाइये यह घरेलू नुस्खे

लखनऊ: चेहरे की सुंदरता बरकरार रहे, इसके लिए सभी उपाय किए जाते हैं। फिर भी डार्क सर्कल जैसी अनचाही समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए बाजार में उपलब्ध क्रीम का भी इस्तेमाल किया जाता है, पर इसके इस्तेमाल से त्वचा भी खराब भी हो सकती है

क्यों होता है डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना, जिसे डार्क सर्कल्स कहते है आजकल बहत सामान्य है। यह महिला और पुरुष दोनों में होने वाली समस्या है। इसीलिए बीमारी का इलाज जानना जरूरी हो जाता है। इससे पहले बीमारी का कारण जानना भी आवश्यक है, डार्क सर्कल कम नींद लेने और चिंता करने की बजह से होता है। कई बार कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल में ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से भी आंखों में ऐसी समस्या सामने आ जाती है। इससे निपटने के लिए कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आसानी से अपनी सुंदरता दोबारा वापस पाई जा सकती है।

कीजिए ये घरेलू उपाय

कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनसे डार्क सर्कल आसानी से खत्म हो जाता है। सबसे पहले टमाटर और नींबू का इस्तेमाल, अगर एक चम्मच टमाटर का जूस और उसमें एक चम्मच नींबू मिला लिया जाए। फिर इसे आपस में अच्छे से मिलाने के बाद आंखों के आसपास लगाइए, 10 मिनट तक ऐसे लगा रहने के बाद अच्छे से धो लीजिए। अगर दिन में दो बार इस पेस्ट को लगाते हैं तो जल्द ही दरअसल काले धब्बे की समस्या खत्म हो जाएगी।

आलू का रस भी इस मामले में काफी मददगार साबित होता है। आलू को अच्छे से मिक्सी में डालकर उसका जूस निकाल लीजिए। इसके बाद जूस को आंखों के आसपास लगाने से भी काफी फायदा मिलता है। टी बैग भी मददगार है, इसको कुछ देर फ्रिज में रखने पर, जब यह ठंडा हो जाए तो इन्हें आंखों पर रखने से डार्क सर्कल से आराम मिलता है। इसके अलावा बदाम का तेल भी डार्क सर्कल से निपटने में काफी फायदेमंद है।

आंखों के आसपास अगर है डार्क सर्कल, तो अपनाइये यह घरेलू नुस्खे

खीरा, गुलाब जल भी मददगार

फिल्मों में आंखों के ऊपर खीरा रखे हुए कई लोगों को देखा होगा। असल लाइफ में भी इसका बेहतर असर देखने को मिलता है। अगर आंखों पर कटे खीरे की स्लाइस रखी जाए तो इससे डार्क सर्कल की समस्या कम हो जाती है। इसके अलावा गुलाब जल भी त्वचा को साफ रखने और चेहरे को ताजा बनाए रखने में मददगार साबित होता है। इसको भी रुई की मदद से आंखों के आसपास लगाने से डार्क सर्कल की समस्या कम हो जाती है। इन सबसे हटकर अगर एक्सरसाइज पर विशेष ध्यान दिया जाए और खान-पान को और बेहतर बनाया जाए तो इस समस्या से निपटा जा सकता है।

Related posts

पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे लाभार्थियों पर हुआ हमला,तीन लोग घायल

mohini kushwaha

शोध में आया सामने, भविष्य में 140 साल का होगा इंसान का जीवन

Breaking News

अमेरिका: पुलिसर्किमयों को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी में 4 घायल, एक की मौत

rituraj