लाइफस्टाइल

जानें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान चाहिए ख्याल

Periods hygiene tips

नई दिल्ली: महिलाओं मासिक धर्म में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर महीने होने वाले पीरियड्स में महिलाओं को अपने हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि यही वो समय है जब थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी सेहत नुकसानदायक साबित हो सकती है। बता हें कि कुछ वक्त पहले तक लोग इसके बारे में बात करने में भी हिचकिचाते जरूर थे, लेकिन अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमन’ ने सभी ने महिलाओं में पीरियड्स के दौरान हाइजीन को लेकर लोगों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महिलाओं की सेहत को लेकर कई कड़े कदम उठाएं। 15 अगस्त को अपने भाषण में भी वो इसका जिक्र कर चुके है। यही से हम लोग समझ सकते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं में हाइजीन का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। जानें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

हर चार घंटे में सैनिटरी पैड बदलने की आदल डाले

कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान फ्लो कम तो कई लोगों को ज्यादा होता है। ऐसे में महिलाएं इस बात का ध्यान रखें कि वो सैनिटरी पैड को जरूर बदलें। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं एक ही पैड को दिनभर इस्तेमाल करती है। ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर एक घंटे में भी किसी कारणवंश संभव नहीं हो तो चार घंटे में भी आप सैनिटरी पैड सकती हैं।

सैनिटरी पैड खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

इसके अलावा सैनिटरी पैड खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो फ्लो को जल्दी और आसानी से सोख ले। बाजार में कई तरह के ब्रैंड है और साइज उपलब्ध है लेकिन आप लॉर्ज साइज का इस्तेमाल करें तो वो आपको लिए अच्छा रहेगा।

खुद की सफाई रखें

साथ ही महिलाओं को ऐसे वक्त में खुद की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन जल्दी फैलता है। इसलिए महिलाएं इस दौरान रोजाना नहाएं और अपने कपड़ों को जरूर बदलें। हो सकें तो वॉशरूम का इस्तेमाल करने के बाद डेटॉल या फिर फिनायल का फ्लोर पर छिड़काव करें।

Related posts

Gym खुल तो गई, पर एक्सरसाइज से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Aditya Mishra

“एक पुरुष की निश्चितता से ज्यादा अचूक होता है एक महिला का अंदाज़”

bharatkhabar

सोने से पहले करें ये काम, मोटापा हो जाएगा गायब

mohini kushwaha