featured बिज़नेस

निवेशकों का लौटने लगा भरोसा, इक्विटी म्यूचुअल फण्ड में अप्रैल के मुकाबले तीन गुना निवेश

fund 3 निवेशकों का लौटने लगा भरोसा, इक्विटी म्यूचुअल फण्ड में अप्रैल के मुकाबले तीन गुना निवेश

कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हुए म्युचुअल फंड में अब निवेशकों का भरोसा लौटने लगा है। उसका नतीजा है कि इक्विटी म्यूचुअल फंड में मई 2021 में 10 हज़ार करोड़ से ज्यादा का नेट इनफ्लो यानी निकासी से ज्यादा निवेश हुआ। और कुल नेट निवेश 10,083 करोड़ रुपये रहा, जो 14 महीने का उच्चतम स्तर है।

म्यूचुअल फंड में शुद्ध निवेश देखने को मिला

वैसे ये लगातार तीसरा महीना रहा जब इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुद्ध निवेश देखने को मिला। AMFI के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले अप्रैल में 3437 करोड़ और मार्च में 9,115 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ था। SBI म्यूचुअल फंड के वाइस प्रेसिडेंट का कहना है कि इक्विटी म्यूचुअल फंड में 10 हजार करोड़ के शुद्ध निवेश का आंकड़ा पार करना एक मनोवैज्ञानिक स्तर को पार करना है।

निवेशकों को मिल रहा है बेहतर रिटर्न

कोरोना काल में जिस तरह से शेयर मार्केट में काम हुआ वो काफी मायने रखता है। बेशक इसमें उतार-चढ़ाव का दौर रहा, लेकिन तमाम नेगेटिव बातें और घटनाओं के बावजूद शेयर मार्केट ने संभलने में सुस्ती या देरी नहीं दिखाई। निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिल रहा है, यही कारण है कि इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेशकों का भरोसा लौट रहा है।

नेट इनफ्लो में बढ़ोतरी जारी

बता दें निवेशकों का जो मूड दिख रहा है उससे तो यही लगता है कि आगे भी भरोसा बरकरार रहेगा। और नेट इनफ्लो में बढ़ोतरी जारी रह सकती है। आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2020 से फरवरी 2021 तक लगातार 8 महीने तक शुद्ध निकासी देखी गई। निवेशकों ने पिछले महीने म्युचुअल फंड से 44,512 करोड़ रुपए निकाले। जबकि अप्रैल में 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ।

मई में 10 हज़ार करोड़ से ज्यादा का नेट इनफ्लो

कुल मिलाकर मैचुअल फंड इंडस्ट्री ने समीक्षाधीन अवधि के दौरान सभी सेगमेंट में 38,602 रुपये की निकासी देखी। जबकि अप्रैल में 92,906 करोड़ रुपए का निवेश हुआ था। आंकड़ों के मुताबिक मई में इक्विटी और इक्विटी से जुड़े ओपन एंडेड स्कीम्स में 10,083 करोड़ रुपए आए।

Related posts

लखनऊ: कोरोना से मुकाबले के लिए नगर निगम ने बनाई रणनीति, जानिए क्‍या है प्‍लान

Aditya Mishra

पाक सेना प्रमुख के बदले सुर, पाकिस्तानी सांसदों से कहा भारत के साथ रिश्ते सुधारने पर दे ध्यान

Breaking News

क्षुद्रग्रह बेनु के रहस्यों का नासा ने किया बड़ा खुलासा 

Aditya Gupta