इस बार गर्मी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड, अप्रैल में ही पड़ने लगी प्रचंड गर्मी, जानिए मई-जून का हाल

प्रयागराज: इस बार गर्मी ने परेशान करते हुए अप्रैल के शुरुआती महीने में ही बेहाल करना शुरू कर दिया है। मार्च से शुरू हुआ ये सिलसिला अप्रैल महीने के आते-आते रोज नए रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

मार्च के अंत तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था, जो अब अप्रैल आते-आते डराने लगा है।

तेज धूप से बच रही जनता

इस बार अप्रैल महीने की शुरुआत तेज गर्मी के साथ हुई है। अप्रैल के दूसरे दिन ही लोग सड़कों पर तेज धूप से बचते नजर आ रहे हैं। अप्रैल की शुरुआत के साथ ही गर्मी भी प्रचंड रूप लेने लगी है। एक अप्रैल को संगम नगरी प्रयागराज का तामपान एक बार फिर 42 डिग्री के करीब पहुंच गया।

गन्ने का जूस पी रहे लोग

वहीं इस दौरान घरों से निकलने वाले लोग पूरी सावधानी के साथ सड़कों पर निकल रहे हैं। आसमान से बरस रही आग से बचने के लिए लोग गमछा, टोपी, मास्क आदि का प्रयोग कर रहे हैं।

इस बार गर्मी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड, अप्रैल में ही पड़ने लगी प्रचंड गर्मी, जानिए मई-जून का हाल

सड़कों पर निकलने वाले लोग गर्मी से बचने के लिए जूस (चुकंदर, आम, अनार आदि फलों के जूस) पी रहे हैं, वहीं गन्ने का जूस भी खूब पसंद किया जा रहा है।

अप्रैल का महीना डरा रहा

लोगों का कहना है कि मजबूरी में ही वो घर से बाहर निकल रहे हैं। मार्च महीने के अंत तक संगम नगरी में पारा 40 डिग्री के करीब जा चुका था।

लोगों का कहना है कि मार्च-अप्रैल महीने में इस तरह की भीषण गर्मी की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि जब अप्रैल की शुरुआत में ये हाल है तो पता नहीं मई आते-आते गर्मी क्या रूप लेगी। लोगों को लगता है कि इस बार गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी।

इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगी गर्मी!

वहीं मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि भारत में इस बार मई और जून महीने में ज्यादा गर्मी पड़ेगी। तीन अप्रैल को एक बार फिर से लू चलने की संभावना जताई गई है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के कुछ इलाकों में अभी से ही पारा 45 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है। यही कारण है कि ये गर्म हवा धीरे-धीरे राजस्थान और वहां से उत्तर भारत में प्रवेश कर रही है और गर्मी को बढ़ा रही है। राजस्थान के कुछ इलाकों में तो पारा 40 डिग्री से ज्यादा पहुंच भी गया है।

 

नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह पहुंचे लखनऊ, किया परियोजनाओं का लोकार्पण

Previous article

असम: BJP प्रत्याशी की गाड़ी से मिला EVM, चार अफसर सस्पेंड

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured