featured यूपी

MSME DAY:सूक्ष्म व लघु इकाईयों के लिए उठी यह मांग

sima MSME DAY:सूक्ष्म व लघु इकाईयों के लिए उठी यह मांग

लखनऊ। पूरी दुनिया में 27 जून यानी रविवार को विश्व एमएसएमई दिवस (World MSME Day) मनाया जाएगा। कोरोना काल से पहले इस अवसर पर शहर में भी कई कार्यक्रम हुआ करते थे। लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से ज्यादातर कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किये जायेंगे।

साल 2017 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व एमएसएमई दिवस की स्थापना की गयी थी। बताया जा रहा है कि सतत विकास लक्ष्यों को पाने के लिए तथा स्थाई कार्य, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम आकार के उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए इस दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र संघ ने की थी।

स्माल इंडस्ट्रीज मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेन्द्र श्रीवास्तव के मुताबिक इस बार एमएसएमई दिवस पर कोरोना काल की वजह से श्रमिकों के लिए कोविड जागरुकता कार्यक्रम चलायेंगे।

उन्होंने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में एमएसएमई की 90 लाख इकाईयां हैं,जो कि सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली इकाईयां हैं। इतना ही नहीं इस सेक्टर की वजह से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है।

उन्होंने बताया कि हेयर कटर से लेकर फूड वेंडर तक एमएसएमई का हिस्सा हैं,इस वजह से सूक्ष्म और लघु इकाईयों को विशेष दर्जा सरकार को देना चाहिए।

Related posts

मिल गई कोरोना वैक्सीन! अमेरिका ने इस दवाई को दी पूरी तरह मंजूरी

Hemant Jaiman

प्रेस कांफ्रेंस में अखिलेश यादव ने किया योगी सरकार पर हमला

Rani Naqvi

कानपुर हादसा : मलबे में अभी भी दबी है जिन्दगी, राहत और बचाव कार्य जारी

shipra saxena