September 29, 2021 3:52 am
featured यूपी

पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण का नामांकन शुरू, जानिए कब भर सकते हैं पर्चा

पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण का नामांकन शुरू, जानिए कब भर सकते हैं पर्चा

लखनऊ: पंचायत चुनाव का तीसरा चरण भी नजदीक आ रहा है। पहले चरण की वोटिंग 15 अप्रैल से शुरू की जाएगी, जिसके लिए सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कुल चार चरणों में चुनाव संपन्न करवाने की योजना है।

20 जनपदों में होगा नामांकन

तीसरे चरण के लिए प्रदेश के 20 जनपदों में वोट डाले जाएंगे। इस दौरान 13 से 15 अप्रैल के बीच में नामांकन दाखिल किया जाएगा। 16 और 17 अप्रैल के बीच नामांकन पत्रों की जांच होगी। इसके बाद चुनाव चिन्ह भी मुहैया करवा दिए जाएंगे, नामांकन के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा।

746 वार्ड, 16801 क्षेत्र पंचायत वार्ड में पड़ेंगे वोट

तीसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी इस दौरान कुल 20 जिलों में वोट डाले जाएंगे। जिनमें शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर और बलिया जिले शामिल हैं।

तीसरे चरण में 20 जिला पंचायतों के 746 वार्ड, 16801 क्षेत्र पंचायत वार्ड और 1,80,473 ग्राम पंचायत वार्ड के सदस्यों का चुनाव होगा। जिसे संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था और पूरी तैयारियों को मजबूत किया जा रहा है। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

मास्क लगाकर होगा नामंकन

कोरोना के खतरे को देखते हुए नामांकन के दौरान ज्यादा भीड़ इकट्ठा नहीं की जा सकेगी। समर्थक केंद्र पर उम्मीदवार के साथ नहीं जा पाएंगे। बैरिकेडिंग लगाकर के सभी को बाहर ही रोक लिया जाएगा, अंदर मास्क लगाकर सिर्फ कुछ लोगों की ही अनुमति होगी।

इसके लिए पहले से ही राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रत्याशियों से चुनाव प्रचार में कम जन-समूह के साथ निकलने की सलाह दी गई है। चुनाव को सुरक्षित पूरा करवाने के लिए आमजन को भी जागरुक करने पर जोर दिया जा रहा है।

Related posts

मास्क नहीं लगाने पर बरेली पुलिस ने हाथ-पैर में ठोक दी कीलें!

Shailendra Singh

प्रियंका गांधी ने ब्लैक फंगस इंजेक्शन की कमी पर पूछे तीखे सवाल, की ये मांग

Shailendra Singh

गोरखपुर: मामूली बात पर पुलिस ने युवक को पीटा, सड़क की गाड़ियों को पंचर करने का वीडियो वायरल

Shailendra Singh