September 18, 2021 6:58 pm
featured यूपी

9 अगस्‍त को जारी होगी किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्‍त, पढ़ें पूरी खबर

9 अगस्‍त को जारी होगी किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किश्त, पढ़ें पूरी खबर  

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में किसानों के लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (9 अगस्‍त) को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत तीसरी किस्‍त जारी करेंगे। इस योजना के तहत जारी धनराशि किसानों के खाते में आएगी।

9 अगस्त को किश्त जारी करेंगे पीएम मोदी

अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 09 अगस्त को प्रदेश के 2.31 करोड़ किसानों के खाते में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत धनराशि हस्तांतरित करेंगे। इस योजना के तहत 9.75 करोड़ किसानों को 19,500 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि, प्रधानमंत्री कृषि स्थापना निधि के तहत कासगंज में स्थापित कोल्ड स्टोरेज के लाभार्थियों से वार्ता भी करेंगे।

नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

ACS सूचना ने बताया कि, ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत प्रदेश में एक दिन में 81 लाख से अधिक राशन कार्ड पर 3.42 करोड़ से अधिक लोगों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया गया है। उन्‍होंने बताया कि, यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड है।

नवनीत सहगल ने बताया कि, हर शनिवार को कोरोना वैक्‍सीनेशन के साथ-साथ बच्चों के लिए नियमित टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाता है। उन्‍होंने कहा कि, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को लगने वाले नियमित टीका अवश्य लगवाएं। एसीएस सूचना ने कहा कि, प्रदेश में संक्रमण समाप्ति की ओर है। प्रदेश में सक्रिय मामले घटकर 600 से भी कम रह गए हैं और इसका श्रेय मुख्यमंत्री जी की ‘3T’ रणनीति को जाता है।

टेस्‍ट-टीकाकरण में यूपी अव्‍वल

अपर मुख्‍य सचिव सूचना ने कहा कि, प्रदेश में निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर लक्षणयुक्त व्यक्तियों की ट्रेसिंग के जरिए सरकारी टीमें अब तक 17.25 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंची हैं। उन्‍होंने कहा कि, यूपी में कोविड टेस्‍ट और कोरोना टीकाकरण देश में सबसे ज्‍यादा हुआ है। साथ ही उत्तर प्रदेश सर्वाधिक जनसंख्या तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने वाला प्रदेश है।

Related posts

हिमाचल प्रदेश: सीएम के ऐलान से पहले शुरू हुई शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी

Breaking News

अमेठी पहुंची स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना, कहा- हमने ठान लिया कांग्रेस को नष्ट करना है

Aman Sharma

मध्यप्रदेशः प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि गरीबों की सरकार मतलब मध्यप्रदेश सरकार

mahesh yadav