फूड प्‍वाइजनिंग से बचना हैं तो इन बातों का रखे ध्यान

नई दिल्ली।  आजकल लोग बाहर की चीजों का सेवन बहुत अधिक करने लगे हैं और ऐसे में अगर आप इन सभी चीजों का इस्तेमाल गर्मी में करते हैं आपकी तबियत खराब हो सकती हैं। आज कल गर्मी अधिक पड़ने लगती है तो अगर आपको भी बाहर की चीजों का चस्खा हैं सुधर जाए क्योकि यें आपको नुकदास पहुंचा सकती हैं। इसलिये अच्‍छा होगा कि आप अपना ध्‍यान रखना शुरु कर दें।
बाहर का खाना और गंदा पानी पेट में संक्रमण और फूड प्‍वाइजनिंग होने का खतरा अधिक कर सकता है। लेकिन सिर्फ ऐसा नहीं है कि फूड प्‍वाइजनिंग केवल बाहर का खुला खाना खाने से ही होती है, अगर घर पर भी सफाई का ख्‍याल न रखा गया तो भी पेट की बीमारी हो सकती है। अगर आप कभी फूड प्‍वॉइजनिंग हुआ है तो आपको पता होगा कि इसमें इंसान की कितनी बुरी हालत होती है। गर्मियों में बढते हुए तापमान की वजह से बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी जल्‍दी बढते हैं। पर आप चाहें तो इसे आराम से साफ-सफाई के जरिये दूर कर सकते हैं।

टॉयलेट के बाद हाथ धोना

अगर आपको फूड प्‍वॉइजनिंग से बचना हैं तो आपको टॉयलेट के बाद हाथ जरूर धोना चाहिए साथ ही आपको
खाना बनाने के पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छें से धोना चाहिए और खाना खाने से पहले भी आपको हाथ धोना चाहिए मुख्य तौर पर जब आपने कच्‍चा मांस  छू लिया हो तो उस के बाद आप अपने हाथों को जरूर धाएं।

सब्‍जियों को धोएं

जब भी आप सब्जी बनाती हैं तो उससे पहले एक बार उश सब्जी को अच्छें से धो लें क्योकि इससे ंसब्जी में लगे किटाड़ु साफ हो जाएंगें।

भोजन को अच्‍छें से पकाएं

अगर आप जल्दी से गैस बंद कर देते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना हैं आपको खाना तब तक पकाना हैं जब तक कि वो अच्छें से ना पक जाएं। भोजन को तब तक पकाएं जब तक उसके विषैले तत्‍व बाहर न निकल जाएं। साथ ही खाने को हमेशा साफ कंटेनर में ही रखें।

देर का रखा हुआ खाना ना खाएं
भोजन करने के तुरंत बाद ही बचा हुआ भोजन फ्रिज में रखें। ऐसा खाना न खाएं जो कई देर से खुले में रखा हुआ हो और उसमें से महक आने लग गई हो क्योकि वो काफी देर तक रखा खाना खराब हो सकता हैं और आपको बीमार भी कर सकता हैं।

एक्सपायरी फूड ना खाए
पैक्ड फूड का सेवन करने से पहले हमेशा एक्सपायरी डेट चेक करें। कभी भी एक्सपायरी डेट वाले भोजन का सेवन ना करें। फूड पाइजनिंग के खतरे को कम करने के लिए आप ताजे फल, सब्जियों, मीट का ही सेवन करें। साथ ही सीजनल फल और सब्जियों का सेवन करने की कोशिश करें क्योकि इससे आप सवस्थ रहेगें।

जानवर को छूने के बाद हाथ धोना
अगर आपके घर पर पालतू जानवर है तो भी उसे छूने के बाद हाथों को धोएं। क्योकि हो सकता हैं कि अगर आप हाथ ना धोएं तो आप उनमे ंलगे किटाणु आप के हाथों में चिपक जाएं और आपकी सेहत खराब होने लगे।

बाहर का खाना ना खाएं

ट्रैवल के दौरान अपने साथ घर का बना गरम और ताजा खाना ही ले जाएं। ठंडा और कच्‍चा खाना तब न रखें जब तक वह छिलके वाला न हो, जैसे केला।

बर्तनों को अच्छे से साफ करें
अगर आप एक ही बर्तन का बार-बार इस्तेमाल करते हैं तो उनमें बैक्टीरिया एकत्रित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए खाना बनाने से पहले हमेशआ बर्तन को धोएं। इसके साथ ही बर्तन को साफ करने वाले कपड़े को भी धोएं। इससे बैक्टीरिया या फंगस एकत्रित होने का खतरा कम हो जाता है।

तो अगर आप भी फूड प्‍वॉइजनिंग से बचना चाहते हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।