September 21, 2021 12:46 pm
featured देश बिज़नेस राज्य

कोरोना से बचने के लिए रेलवे बनाने जा रहा ये नए नियम, आप भी जान लें

indian railways

कोरोना महामारी से बचने के लिए इंडियन रेलवे नए कानून बनाने के लिए तैयार है। रेलवे एक नया नियम बनाने की तैयारी में है।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से बचने के लिए इंडियन रेलवे नए कानून बनाने के लिए तैयार है। रेलवे एक नया नियम बनाने की तैयारी में है। टिकट काउंटर पर लोगों की भीड़ को कम रखने के लिए नए नियम बनाएं जाएंगे। भारतीय रेलवे ने कहा कि ट्रेन टिकटों में क्यूआर कोड का सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है। बहुत जल्द रेल में सफर करने के लिए टिकट नहीं बल्कि क्यूआर कोड का इस्तेमाल करना होगा।

बता दें कि अब रेलवे भी एयरपोर्ट की तरह अब क्यूआर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है। जिसको ट्रेनों और मोबाइल फोन से स्कैन किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव का कहना है कि आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। इसलिए अब काउंटर पर भी क्यूआर कोड का इंतज़ाम किया जाएगा।

https://www.bharatkhabar.com/by-elections-in-bihars-lok-sabha-and-7-assembly-seats-postponed/

वहीं यादव ने कहा, “हमने क्यूआर कोड प्रणाली की शुरुआत की है जो टिकट पर दिए जाएंगे। ऑनलाइन खरीदने वालों को टिकट पर कोड दिया जाएगा। विंडो टिकट पर भी जब किसी को कागज़ वाला टिकट दिया जाएगा तब उसके मोबाइल पर एक संदेश भेजा जाएगा जिसमें क्यूआर कोड का लिंक होगा। लिंक खोलने पर कोड दिखेगा।

उन्होंने कहा, “इसके बाद स्टेशन या ट्रेन पर टीटीई  के पास फोन या उपकरण होगा जिससे यात्री के टिकट का क्यूआर कोड स्कैन कर लिया जाएगा। इस प्रकार टिकट जांचने की प्रक्रिया पूरी तरह से संपर्क रहित होगी।” यादव ने कहा कि अभी पूरी तरह कागज रहित होने की रेलवे की योजना नहीं है लेकिन आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर कागज का इस्तेमाल बहुत हद तक कम किया जा सकेगा।

Related posts

सीएम ने पर्वतरोहियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित, जानिएं 6 महीने में 6 करोड़ के प्रोजेक्ट के बारे में

Trinath Mishra

उत्तराखंड में खुलेंगी सभी प्राइवेट ओ.पी.डी-सीएम रावत..

Mamta Gautam

Haldwani News: बंशीधर भगत पहुंचे ओखलकांडा, कोरोना के खिलाफ जंग का लिया जायजा

nitin gupta