sperm 2 स्पर्म काउंट को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं ये खाद्य पदार्थ, अपनी डाइट में करें शामिल

अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो वो आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है और साथ ही आपके शरीर के किसी चीज की कमी नहीं होने देता। साथ ही आपको बता दें कि जो भी आप खाते हैं वो आपके पूरे शरीर में लगता है।

आपका खाने आपके शरीर की हर गतिविधि को प्रभावित करता है। आपको बता दें आपका खाना आपकी फर्टिलिटी को भी प्रभावित करता है।

फर्टिलिटी डाइट महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के लिए भी बहुत मायने रखती है। कुछ खाने की चीजें स्पर्म काउंट को बढ़ाने के साथ इसकी क्वालिटी भी बेहतर करते हैं। वहीं कुछ खाने की चीजें स्पर्म काउंट को कम कर देते हैं।

ये खाद्य पदार्थ स्पर्म के काउंट को बढ़ाने में करते हैं मदद
कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में जिंक होता है। जिंक पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है। ये टेस्टोस्टेरोन, स्पर्म मोटिलिटी और स्पर्म काउंट भी बढ़ाता है।

संतरे

संतरे, विटामिन सी से भरपूर ये फल फर्टिलिटि को बढ़ाने में मददगार है।विटामिन C स्पर्म मोटिलिटी, काउंट और इसकी बनावट में सुधार करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, लेट्यूस, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और शतावरी में फोलेट पाया जाता है। इसे विटामिन B के रूप मे भी जाना जाता है। इसे विटामिन B के रूप मे भी जाना जाता है। फोलेट स्पर्म को मजबूत और हेल्दी बनाता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में आर्जिनिन नाम का एमिनो एसिड होता है। ये स्पर्म काउंट और क्वालिटी में सुधार कर सकता है।

सैल्मन और सार्डिन फिश- कुछ मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। खासतौर से सैल्मन, मैकेरल, टूना, हेरिंग और सार्डिन फिश में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड स्पर्म क्वालिटी और काउंट सुधारने में मदद करता है।

अनार का जूस

अनार के जूस में में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार करता है। इससे पुरुषों की यौन इच्छा बढ़ती है और स्पर्म का विकास बेहतर तरीके से होता है।

पानी

शरीर में पानी की मात्रा का भी स्पर्म पर असर पड़ता है। हाइड्रेटेड रहने से अच्छा सेमिनल फ्लूइड बनने में मदद मिलती है।

‘आम आदमी के हक की लड़ाई लड़ उसे न्याय दिलाती है कांग्रेस’

Previous article

पंजीकृत छात्रों को त्रुटि सुधारने का यूपी बोर्ड दे रहा मौका, इस दिन खुलेगी वेबसाइट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.