mind खाने की ये चीजें आपकी याददाश्त को करेंगी तेज, दिमाग होगा स्वस्थ
आपका मस्तिष्क आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है। इसलिए, इसे स्वस्थ और सक्रिय रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है जो स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए महत्वपूर्ण है।
मस्तिष्क आपके शरीर के तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करता है, यह सभी जानकारी इकट्ठा करता है और उस सब संसाधित करता है जो हमारे मस्तिष्क में इतने सालों आपको उन सभी जानकारी को स्थानांतरित करने, महसूस करने, छूने और संग्रहीत करने की अनुमति देता है जो आपने इतने सालों से इकट्ठा की है। इसलिए, अपने मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखना आपके शरीर के लिए समान रूप से कार्य करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।
रोजाना जो खाना खाते हैं वो आपको अंदर और बाहर से स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। हमारे भोजन विकल्प और जीवनशैली की आदतें हमारे शरीर को आंतरिक रूप से प्रभावित करती हैं और इसे स्वस्थ रखता है। इसलिये आज हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी याददाश्त को बूस्ट करेंगे।
मछली
फैटी मछली या तेलीय मछली मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के लिये खाद्य पदार्थों की लिस्ट में सबसे पहले आता है। सिर्फ इसलिए कि वे ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। सामन, ट्राउट और सार्डिन की तरह मछली मस्तिष्क के कामकाज और स्मृति बढ़ाने के लिए सूची के शीर्ष पर। वे स्मृति और सीखने के भंडारण के लिए आवश्यक हैं। वे मूड स्विंग को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।
हल्दी
मसालों मस्तिष्क के लिए बहुत उपयोगी है। हल्दी पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और ये डिप्रेशन से डील करने में भी मदद करता है क्योंकि इससे सेरोटोनिन लेवल बढ़ता है जो मस्तिष्क और याददाश्त को तेज रखता है।
ब्रोकली 
यह हरी सब्जी अक्सर खाने की मेज पर अच्छी नहीं लगती, लेकिन ये एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होती है। इसी के साथ ही इसमें विटामिन की मात्रा भी उच्च होती है जो स्मृति को बनाए रखने में मदद करता है।
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में कोको पाउडर की उच्च मात्रा शामिल है जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट स्मृति सीखने और बनाए रखने में मदद करते हैं। यह भी एक मूड बूस्टर है। चॉकलेट में फ्लेवोनॉइड होता है जो मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद करते हैं और याददाश्त के लिए अच्छा है।
नट्स
एक स्वस्थ दिल के लिये नट्स बेहद फायदेमेंद हैं और साथ ही एक स्वस्थ मस्तिष्क और याददाशत को बढ़ाने के लिये अच्छे हैं। अखरोट जैसे मेवे आपके दिमाग की कार्यप्रणाली के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इन्हें रोजाना खाना चाहिए।
अंडे
अंडे इस तरह के एक बहुमुखी भोजन हैं और वे अत्यधिक कई पोषक तत्वों और खनिजों के साथ पैक कर रहे हैं। मस्तिष्क को बूस्ट करने में मदद करने वाले पोषक तत्वों में विटामिन बी 6 और बी 12 शामिल हैं। ये उचित मस्तिष्क के कामकाज और विकास के साथ-साथ मूड स्विंग को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंडे नाश्ते के लिए रोजाना खाए जा सकते हैं।

फाइजर वैक्सीन: दुनिया की सबसे सस्ती है यह वैक्सीन, भारत में मिलेगी 730 रुपए में

Previous article

क्या आपके शरीर से भी आती है बदबू? अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगा फायदा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.