featured खेल देश भारत खबर विशेष

अलविदा 2018- इन पांच गेंदबाजों ने झटके हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

kuldeep yadav अलविदा 2018- इन पांच गेंदबाजों ने झटके हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

नई दिल्ली: कल से नए साल की शुरुआत हो रही है। यानि साल 2018 को खत्म होने में महज कुछ ही पल बचे हुए हैं। ऐसे में आज हम आपको उन गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिनके लिए साल 2018 कैरियर के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहा है। इस साल बल्लेबाजों ने तो अपना जलवा बिखेरा ही साथ ही गेंदबाजों ने शानदार कमाल का प्रदर्शन किया।

kuldeep yadav अलविदा 2018- इन पांच गेंदबाजों ने झटके हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

आज हम आपको पूरे साल के टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी कलाई का जलवा पूरी तरह बिखेरा। कई टीम के गेंदबाजों ने शानदार की और विरोधी टीम को धूल चटाने की कोशिश की। हम आपके सामने इस साल टॉप-5 गेंदबाजों का आंकड़े रखते हैं। जिन्होंने पूरे साल अपनी गेंदबाजी से विरोधियों के नाम में दम करने का काम किया।

राशिद खान

rashid khan 22 अलविदा 2018- इन पांच गेंदबाजों ने झटके हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

इस साल अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी ने कई अच्छी-अच्छी टीम के खिलाडियों को अपनी हांथ के जादू से नाकों चने चबवाने को मजबूर कर दिया। राशिद खान ने इस साल वनडे क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। राशिद खान ने इस साल 20 मैचों में अपनी फिरकी से महज 14.45 की शानदार औसत के साथ 48 विकेट अपने नाम किए साथ ही राशिद खान का इकॉनोमी भी 3.89 का ही रहा।

कुलदीप यादव

kudeep yadav 22 अलविदा 2018- इन पांच गेंदबाजों ने झटके हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

महज उम्र में ही भारतीय क्रिकेट टीम में जगह फिर उस मौके को पूरी तरह भुनाना किसी को सीखना हो तो स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव से सीखे। कुलदीप यादव ने जब से वनडे क्रिकेट में कदम रखा है तब से ही उन्होंने विरोधी बल्लेबाज को खूब परेशान किया है। कुलदीप यादव ने इस साल वनडे क्रिकेट में अपनी फिरकी से विश्व की हर पिच पर अपना जलवा बिखेरा है। कुलदीप यादव ने 19 मैचों में 17.77 की शानदार औसत के साथ 45 विकेट झटके हैं जिसमें उनका इकोनॉमी 4.64 की रही।

आदिल राशिद

adil rashid अलविदा 2018- इन पांच गेंदबाजों ने झटके हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

अगर गेंदबाजों की लिस्ट की बात करें तो जब तक इस खिलाडी का नाम न शामिल किया जाए तो बात गले के नीचे नहीं उतरती। इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज आदिल राशिद पिछले कुछ सालों से लगातार इंग्लैंड के लिए जलवा बिखेर रहे हैं। लेकिन इस साल तो आदिल राशिद का प्रदर्शन जबरदस्त रहा है।

इस साल आदिल राशिद ने अपनी गेंदबाजी विश्व के बड़े-बड़े धुरंधरों को परेशान किया है। आदिल ने इस साल 24 मैचों में 27.47 की औसत के साथ 42 विकेट चटकाए हैं।

इसे भी पढ़ें- अलविदा 2018: गंभीर, एबी डिविलियर्स सहित इन खिलाड़ियों ने क्रिकेट को कहा अलविदा

मुजीब उर रहमान

अफगानिस्तान को एक नई क्रिकेट शक्ति के रूप में जो पहचान मिली है उसमें सबसे बड़ा योगदान उनके स्पिन गेंदबाजों राशिद खान के साथ ही मुजीब उर रहमान का भी रहा है। मुजीब उर रहमान ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से ही इस साल शानदार प्रदर्शन किया है और विकेट लेने में खूब आगे रहे। मुजीब ने इस साल 20 मैचों में 19.54 की औसत के साथ ही 37 विकेट झटके हैं।

इसे भी पढ़ें- अलविदा 2018: क्रिकेट की दुनिया में इन खास खबरों ने बटोरी खूब सुर्खियां

टेंडाई चतारा

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने भले ही इस साल इतना ज्यादा अच्छा प्रदर्शन ना किया हो लेकिन उनके तेज गेंदबाज टेंडाई चतारा ने शानदार प्रदर्शन किया है। टेंडाई चतारा ने इस साल अपनी गेंदबाजी का खूब जलवा बिखेरा है। चतारा ने इस साल 27.03 की औसत के साथ 20 मैचों में खेलकर 27 विकेट हासिल किए हैं।

Related posts

प्रयागराज: एक मकान में आग लगने से हड़कंप, पांच लोगों को निकाला सुरक्षित

Shailendra Singh

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली सहित बाकी राज्यों ऐसा रहेगा मौसम 

Rahul

अब सीबीआई करेगी नजीब मामले की जांच, HC ने दिया आदेश

kumari ashu