December 4, 2022 5:00 pm
featured मध्यप्रदेश

Mahakal Corridor Temple: महाकाल कॉरिडोर के पहले चरण में इन धामों के कार्य किए पूरे, 70 मीटर चौड़ा बनाया मार्ग

mahakal corridor Mahakal Corridor Temple: महाकाल कॉरिडोर के पहले चरण में इन धामों के कार्य किए पूरे, 70 मीटर चौड़ा बनाया मार्ग

Mahakal Corridor Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन में महाकाल मंदिर कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे। ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर का नया कॉरिडोर बनकर तैयार हो रहा है।

ये भी पढ़ें :-

महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

आपको बता दें कि महाकाल मंदिर विस्तारीकरण प्रोजेक्ट का काम करीब 750 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसके तहत पहले चरण में महाकाल पथ, रूद्र सागर का सौंदर्यीकरण, विश्राम धाम आदि काम पूरे किए जा चुके हैं। विस्तारीकरण के कामों के बीच हाल ही में महाकाल पथ श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था। त्रिवेणी संग्रालय के पास से महाकाल पथ का बड़ा द्वार बनाया गया है।

shiv 1 महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

विस्तार के बाद महाकाल मंदिर के सामने का मार्ग 70 मीटर चौड़ा हो गया है। महाकाल मंदिर चौराहे तक का मार्ग 24 मीटर चौड़ा किया जाएगा। विस्तारीकरण के बाद महाकाल मंदिर का क्षेत्र 2.2 हेक्टेयर से बढ़कर 20 हेक्टेयर से अधिक हो गया है।

शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर... ऐसा होगा महाकाल कॉरिडोर, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण | TV9 Bharatvarsh

एक घंटे मे एक लाख श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

इस मंदिर को चारों तरफ से खुला बनाया जा रहा है। इसके आसपास के भवन को हटाया जा रहा है। जिससे श्रद्धालु लोग दूर से मंदिर के दर्शन कर सके। इसी के साथ रुद्रसागर के किनारे 2 नए द्वार विकसित किए जा रहे हैं। इसमें एक साथ 20 हजार यात्री एक साथ जा सकेत हैं।

mahakal corridor

400 से ज्यादा वाहनों का पार्किंग क्षेत्र और धर्मशाला से यात्री सीधे नंदी द्वार में प्रवेश करेंगे। एक लाख लोगों की भीड़ होने पर भी श्रद्धालुओं को 45 से 60 मिनट में दर्शन हो जाएंगे।

Related posts

ऊर्जा प्रदेश पर गहरा सकता है ऊर्जा का संकट, कई परियोजनाएं अधर में अटकी

piyush shukla

भाजपा के अध्यक्ष बने रहेंगे अमित शाह, तीन राज्यों का चुनाव होगा उन्हीं के निर्देश पर

bharatkhabar

राजौरी में पाक की तरफ से फायरिंग, सेना का एक जवान जख्मी

shipra saxena