ब्रिटेन ने अकेलापन दूर करने के लिए बनाया मंत्रालय, थेरेसा ने किया एलान

लंदन। जिंदगी में अकेले रहना किसी जानलेवा बीमारी से कम नहीं है। अकेलापन एक दिन में 15 सिगरेट पीने जितना खतरनाक माना गया है। अकेलापन लोगों को अंदर से खत्म कर देता है। इसी को देखते हुए ब्रिटेन की थेरेसा मे सरकार ने लोगों के अकेलेपन को खत्म करने के लिए एक निर्णय लिया है। दरअसल ब्रिटेन में अकेले रहने के कारण हुई मौतों का आकड़ा सबसे ज्यादा है,इसी को रोकने के लिए थेरेसा मे की सरकार ने लोगों के अकेलेपन को खत्म करने के लिए अलग से एक मंत्रालय बना दिया है। ये मंत्रालय लोगों को आपस में जोडेगा और उनके अकेलेपन को खत्म करने का प्रयास करेगा। 

अब बात ये उठती है कि आखिर ब्रिटेन को इस मंत्रालय की जरूरत क्या सच में अकेलेपन से ब्रिटेन में होने वाली मौतों को रोकने के लिए पड़ी है? इस मंत्रालय के बनने के पीछे इस वजह के अलावा एक रोचक इतिहास भी है। बता दें कि ब्रिटेन को यूरोपियन यूनियन से निकले एक साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है, जिसके बाद उसे अपने अकेलेपन का डर सता रहा है। बता दें कि अकेलेपन पर ये कमीशन पूर्व मेंबर ऑफ पार्लियामेंट जो कोक्ष ने अपनी मौत से पहले ही बनाया था क्योंकि उन्हें श्वेत श्रेष्ठतावादी ने मार दिया था। इस दौरान वो ब्रेग्जिट के लिए लड़ रहे थे।

 

यहीं नहीं जब ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से निकलने का फैसला लिया था तो यूनियन ने मजाक के तौर पर ये कह दिया था कि अब वो अकेला रह जाएगा। साल 2017 की एक रिपोर्ट जो कोक्ष कमिशन ऑन लोनालिनैस के मुताबिक ये पाया गया है कि 90 लाख से ज्यादा लोग सबसे ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं। वहीं प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बुधवार को अकेलेपन के मंत्रिमंडल का ऐलान करते हुए कहा कि अकेलापन इस मॉडर्न लाइफ की दुखद वास्तविकता है और मैं इस कड़वे सच का सामना करना चाहती हूं, अपने समाज के लिए और उनके लिए जिन्होंने हमारा ध्यान इस परेशानी की ओर डाला है।