यूपी में होंगे सबसे ज्यादा हवाई अड्डे, जल्द बनेंगे 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट

लखनऊ: यूपी में यातायात सुविधा जल्द ही देश में सबसे एडवांस होने वाली है। प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी समेत 5 अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे हो जायेंगे। नये हवाई अड्डे बनाने की योजना पर काम चल रहा है।

कुशीनगर में होगा यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का इंटरनेशल लाइसेंस मिल गया है। इसके साथ ही कुशीनगर उत्तर प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल हवाई अड्डा होगा। प्रदेश सरकार लगातार यातायात और विकास के कार्यों पर विशेष ध्यान दे रही है।

इसी क्रम में जल्द ही उत्तर प्रदेश में 5 इंटरनेशनल हवाई अड्डे हो जाएंगे। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, कुशीनगर और गौतम बुद्ध नगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा।

अगर मौजूदा माहौल की बात करें तो अभी प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं संचालित हो रही हैं। लेकिन इंटरनेशनल लिंक अभी इतना विस्तृत रूप से नहीं हुआ है।

बरेली से भी होगी हवाई सेवा शुरू

आने वाले दिनों में बरेली से हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी। इसके लिए 8 मार्च का दिन निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के 10 अन्य ऐसे शहर हैं। जहां एयरपोर्ट का डेवलपमेंट किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाना बड़ा सराहनीय कदम है। इससे प्रदेश की विकास रफ्तार और बढ़ेगी, साथ ही विदेशी निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा।

हर क्षेत्र को हवाई सेवा से जोड़ेगी सरकार

एयरपोर्ट का निर्माण ही नहीं अलग-अलग क्षेत्रों को इससे जोड़ने के लिए सड़क मार्ग को भी बेहतर किया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए 17 एयरपोर्ट टर्मिनल को कम से कम 2 लाइन मार्ग से जोड़ने की योजना है। इस बेहतर कनेक्टिविटी का आम जनता को बहुत फायदा मिलेगा।

अभी देश में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मामले में केरल, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्य प्रमुख माने जाते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित नए हवाई अड्डे बनने के बाद पहले नंबर पर यह राज्य पहुंच जाएगा।

यमुना एक्सप्रेस वे पर भयानक हादसा, परिवार के 7 लोगों की गई जान

Previous article

कोरोना संकट: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, इन राज्यों से आने वाले यात्रियों को दिखानी निगेटिव रिपोर्ट होगी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured