featured देश राज्य

एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा- इसकी कोई संभावना नहीं है

एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा- इसकी कोई संभावना नहीं है

नई दिल्ली: लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर जारी राजनीतिक बहसों के बीच चुनाव आयोग ने कहा है कि ये करा पाना संभव नहीं है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत से जब पूछा गया कि क्या लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराना संभव है तो उन्होंने कहा, ‘कोई संभावना नहीं।’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए कानूनी ढांचा तैयार किए जाने की जरूरत है।

 

om prakash rawat एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा- इसकी कोई संभावना नहीं है

 

 

ये भी पढें:

जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल के रूप में सत्यपाल मलिक ने ली शपथ
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी,एक जवान घायल

इसके साथ ही रावत ने यह भी कहा कि सांसदों को कानून बनाने के लिए कम से कम एक वर्ष लगेंगे। इस प्रक्रिया में समय लगता है। जैसे ही संविधान में संशोधन के लिए विधेयक तैयार होगा, हम (चुनाव आयोग) समझ जाएंगे कि चीजें अब आगे बढ़ रही हैं।

 

बता दें कि पिछले दिनों एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराए जाने के मुद्दे पर नए सिरे से बहस शुरू हो गई थी। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कानून मंत्रालय को पत्र लिखकर इसका समर्थन किया था। ऐसी खबर आई थी की बीजेपी एक साथ 11 राज्यों और लोकसभा का चुनाव कराए जाने के पक्ष में है। हालांकि बाद में पार्टी ने इसे सिरे से खारिज कर दिया था। वहीं कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस्तीफा देकर चुनाव कराने की मांग की थी। ज्यादातर विपक्षी पार्टियां एक साथ चुनाव कराए जाने का विरोध करती रही है।

 

वहीं हाल के दिनों में ऐसी अटकलें थीं कि इस साल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में निर्धारित विधानसभा चुनावों को टाला जा सकता है और उन्हें अगले साल मई-जून में लोकसभा चुनावों के साथ कराया जा सकता है। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसंबर को समाप्त हो रहा है जबकि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: पांच जनवरी, सात जनवरी और 20 जनवरी, 2019 को पूरा होगा।

 

ये भी पढें:

जम्मू-कश्मीर: नमाज पढ़ कर लौट रहे पुलिसकर्मी की आतंकियों ने गोली मारकर की हत्या
3 पुलिसकर्मीयों की हत्या के बाद जम्मू-कश्मीर में बिगड़े हालात,नए राज्यपाल के रूप में शपथ लेंगे सत्यपाल मलिक

 

By: Ritu Raj

Related posts

UP News: यूपी पुलिस विभाग में तबादलों का सिलसिला जारी, 13 IAS व 12 PPS का ट्रांसफर

Rahul

मोदी सरकार के अंतिम बजट से खुश नहीं पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, उठाए ये सवाल

Rani Naqvi

इराक में आम चुनाव: ISIS के खात्मे के एक साल बाद हो रहा चुनाव

lucknow bureua