Breaking News

जानिए क्या है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया, लाइसेंस के लिए होगा ऑनलाइन टेस्ट

नई दिल्ली। आज के समय में गाड़ी चलाने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी हो गया है। क्योंकि अगर आपके पास नहीं है तो आपका भारी चालान कट सकता है। जिसके चलते वाहन चलाने वालों को ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी है। इसके साथ ही हम आपको बताने वाले है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको फीस जमा किए जाने के बाद स्लॉट के हिसाहब से आरटीओ दफ्तर में जाकर ऑनलाइन टेस्ट देना होता है। इस टेस्ट में यातायात के नियमों तथा यातायात के चिन्हों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। पहले आपको लर्निंग लाइसेंस दिया जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल रहते हैं। वैसे ड्राइविंग लाइसेसं एक तय प्रक्रिया के तहत ही जारी किया जाता है।

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट जरूरी –

बता दें कि सबसे पहले वाहन चालक को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है। हालांकि लर्निंग लाइसेंस बनवाने को लेकर लोग काफी दुविधा में रहते हैं। उन्हें कंफ्यूजन रहती है कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी क्या उन्हें परमानेंट लाइसेंस बनवाने वाली प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है यानी ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। लेकिन ऐसा नहीं है बता दें कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट नहीं लिया जाता है बल्कि ऑनलाइन टेस्ट लिया जाता है। दरअसल ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पहली बार लाइसेसं हासिल करने के लिए कंप्यूटर पर ही एक टेस्ट दिया जाता है। इस टेस्ट में अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाता है। टेस्ट में आपसे आठ से दस सवाल पूछे जा सकते हैं। जिनमें से आपको सात सवालों का सही जवाब देना अनिवार्य है। सात सवालों के सही जवाब देने के बाद आप पास हो जाते हैं। लर्निंग लाइसेंस की वैलिडिटी 6 माह होती है और इसके बाद आप परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए फीस 200 रुपये हैं।

इस बेवसाइट पर करें आवेदन-

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया बेहद सरल है। इसके लिए राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। https://parivahan.gov.in/sarathiservice10/stateSelection.doपर जाएं। यहां राज्यों की लिस्ट दी गई है। सबसे पहले अपना राज्य का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद लर्नर के लिए ऑप्शन होता है।  वहां क्लिक करने पर पूरा फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म भरने के बाद एक नंबर जेनरेट होगा जिसे सेव कर लें। यहां आपको उम्र प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ, अटैच करना होगा।  इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद अपना फोटो और डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना होगा। इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करना होता है।  स्लॉट का सेलेक्शन करने के दौरान फीस भरनी होती है. इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज आएगा, उसे सेव कर लें।

Recent Posts

आ गई B.Ed परीक्षा की नई तारीख, 30 जुलाई को नहीं होगी परीक्षा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश संयुक्त B.Ed परीक्षा 2021 की नई तारीखों का ऐलान हो गया है।… Read More

16 mins ago

आज मनाया जा रहा है गुरु पूर्णिमा का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि, इस दिन जरूर करें ये आरती

हिंदू धर्म में गुरु का बहुत अधिक महत्व बताया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार… Read More

19 mins ago

राहुल बोले- यूपी का आम पसंद नहीं, योगी बोले- आपका टेस्ट ही विभाजनकारी

लखनऊ। पेगासस जासूसी कांड पर सरकार को घेरने की तैयारियों में जुटे राहुल गांधी अपने… Read More

10 hours ago

उत्तराखंड में बेलगाम IAS अफसरों पर लगेगी लगाम, सीएम पुष्कर सिंह धामी का बड़ा फैसला

देहरादून: सीएम बनने के बाद से पुष्कर सिंह धामी लगातार एक्शन में हैं। एक के… Read More

12 hours ago

वृंदावन: गोवर्धन मे सूना पड़ा परिक्रमा मार्ग, इस साल नहीं लगा पूर्णिमा मेला

मथुरा से लोकेश की रिपोर्ट वृंदावन: जिस गोवर्धन पर्वत के चारों तरफ इस वक्त लोग परिक्रमा… Read More

12 hours ago

फतेहपुर: कलेक्ट्रेट में अपना दल कमेरावादी की जोरदार नारेबाजी

फतेहपुर: केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए अपना दल कमेरावादी ने जिलाधिकारी… Read More

13 hours ago